Weather Forecast Updates: उत्तर भारत में फिर से भीषण ठंड का दौर शुरू! जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

उत्तर भारत के तीनों पहाड़ी राज्यों में जहां बर्फबारी से चारों तरफ सफेद चादर नजर आ रहा है. ज्यादातर हिल स्टेशन में तापमान शून्य के नीचे जा पहुंचा है. इसके कारण दिल्ली एनसीआर समेत कई मैदानी राज्यों में बारिश के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. आज भी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है. बीते दिन हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के कई जगहों पर बारिश हुई. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव हुआ है. पंजाब के लुधियाना में भी जमकर बारिश देखने को मिली, जिसके बाद लुधियाना में दिन के तापमान में गिरावट आई है.

Image result for delhi rain

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 1-2 दिनों तक मौसम का हाल ऐसे ही बना रहेगा. न्यूनतम तापमान अगले 3 दिन तक सामान्य स्थिति में ही बने रहने की संभावना है. उत्तर भारत में हिमालय के तीनों पहाडी राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड के बीच बर्फ गिरने से पर्यटकों और होटल व्यवसायियों के चेहरे खिल गए हैं. पर्यटक इस बर्फबारी का खुब मजा ले रहे है.

Image result for snowfall

शिमला में कई दिनों की बर्फबारी के बाद सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जमी हुई दिखाई दी है. एक ओर जहां मनाली में सैलानियों की मस्ती है तो वहीं शिमला में जेसीबी मशीनों की बर्फ हटाने में मशक्कत जारी है. जम्मू कश्मीर में भी बदलते मौसम की वजह से बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. उधमपुर जिले के मशहूर हिल स्टेशन पटनीटॉप पर फ्रेश स्नोफॉल हुआ है जिसके बाद वहां कई इंच तक बर्फ जम गई. बदरीनाथ में विष्णु मंदिर के चारों ओर कई इंच बर्फ जम चुकी है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 1-2 दिन तक बर्फबारी जारी रह सकती है.

अभी कुछ दिनों तक मौसम इन तीनों राज्यों में यूं ही सर्द बना रहेगा जिसका सीधा असर उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में होगा.