दिल्ली समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौरान शुरू! जानिये चार महानगरों के मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका हो.  मौसम विभाग के अनुसार राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 कम 17.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं आईएमडी ने कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी दी है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है. यह पश्चिमी विक्षोभ 14 से 17 अप्रैल के बीच रहेगा. इसके आसपास के इलाकों में यह 15 से 17 अप्रैल के बीच रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 से 5 दिन मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्‍तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अधिकांश हिस्‍सों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश होने की संभावना है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहेगी. इसके साथ ही झारखंड में अगले दो दिन बारिश की संभावना है. वहीं अगले 24 घंटे में मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में बारिश होने के आसार हैं.

जानिए 4 महानगरों में आज कैसा रहेगा तापमान 

मौसम विभाग के अनुसार, आज भारत के 4 महानगरों में कुछ ऐसा रहेगा न्यूनतम और अधिकतम तापमान.

दिल्ली: न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.
मुंबई: न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.
कोलकाता: न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.
चेन्नई: न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

वहीँ झारखंड के मौसम में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक रांची समेत आसपास के जिलों में मौसम सामान्य रूप से साफ बना रहेगा लेकिन दक्षिण झारखंड के जिले पश्चिम सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसांवा और सिमडेगा में गर्जन और वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकार्ड की जा सकती है। साथ ही, तेज हवा भी चल सकती है। वहीं एक कम दवाब का चक्रवातीय क्षेत्र दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश के उपर बना हुआ है। इसका असर एक से दो दिनों में राज्य के अन्य जिलों में देखने के लिए मिल सकता है।