मौसम का मिजाज: सर्द हवाओं ने गिराया दिल्ली का तापमान, कुछ जगहों पर बारिश के आसार

नवंबर महीना तो ठंड के प्रकोप से बच गया है लेकिन दिसंबर में ठंड ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. इन दिनों  पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है, जिसका असर दिल्ली, उत्तरप्रदेश समेत देश के कई राज्यों के मौसम पर पड़ेगा. जिससे ठंड बढ़ जाएगी. वहीं सुबह के समय कोहरा भी असर दिखाना शुरू हो गया, जिससे दृश्यता भी कम हो गई है. तो चलिए जानते है देश में मौसम का हाल कैसा रहेगा-

अगर बात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो देश की राजधानी दिल्ली में मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में आज से तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी और साथ ही ठंड बढ़ जाएगी. इसके साथ-साथ कोहरा का कहर भी देखने को मिल रहा है. कोहरे के कारण दिल्ली, एनसीआर समेत यूपी के हिस्सों में विजिबिलिटी का स्तर बहुत घट गया है.

देश में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में आज 10 दिसंबर को मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, देश के दक्षिणी राज्यों जिनमें तटीय आंध्र प्रदेश के रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल, केरल और माहे में आने वाले समय में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं, ओडिशा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में अगले दो दिनों में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग का कहना है, कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के उत्तरी भागों में पर्वतीय भागों और राजस्थान के ऊपर बादल हैं. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश से महाराष्ट्र तक एक सर्कुलेशन और डिस्टरबेंस बना हुआ है. जबकि, देश के उत्तरी भाग में उत्तर दिशा से और दक्षिणी भाग में पूर्व दिशा से हवाएं चल रही हैं. लेकिन बीच के भागों में हवा की स्पष्टता नहीं है इसलिए यहां मौसम का मिलाजुला रूप देखने को मिलेगा. महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा में मुख्यतः मौसम शुष्क रहेगा. कोंकण और गोवा में हल्की बारिश हो सकती है. गुजरात आज पूरी तरह शुष्क रहेगा.

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के भी कुछ जिलों में मौसम ने करवट बदली है. गंगोत्री, हर्षिल, धराली,मुखबा आदि क्षेत्रों में रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है. इधर जम्मू-कश्मीर में लगातार बर्फबारी हो रही है.