मौसम का मिजाज! जानिये ठण्ड के बीच कहाँ होने वाली है बारिश

दिल्ली में धीरे धीरे ठण्ड बढ़ रही है… ठण्ड के साथ कोहरा बढ़ रहा है और फिर अब बारिश भी होने वाली है. मौसम विभाग के जानकारों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। ऐसे में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है। कल यानी शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। शनिवार को बारिश की संभावना भी है। इसके बाद पारे में गिरावट आ सकती है। दरअसल नवंबर में ठण्ड ने जो शुरुवाती लक्षण दिखाए थे उससे यही अनुमान लगाया गया था कि इस बार ठंड तगड़ी होगी लेकिन दिसंबर का पहले सप्ताह में कडाके की ठण्ड का अहसास नही हुआ..लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि एक बार बारिश हो जाने के बाद तापमान तेजी से गिर सकता है और ठण्ड का बढ़ना तय है.

मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। शनिवार को बिजली कड़कने के साथ ही बारिश होने की संभावना है। जिसके बाद न्यूनतम तापमान 7 व अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक पहुंच सकता है। स्काईमेट के अनुसार, 11 दिसंबर को राजधानी में बारिश का इंतजार खत्म हो सकता है। न सिर्फ दिल्ली-एनसीआर बल्कि हरियाणा, यूपी और राजस्थान के कई हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है.. वहीँ दिल्ली में हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बारिश होने से दिल्ली को प्रदूषण से कुछ राहत मिल सकती है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) औसतन 362 रिकॉर्ड किया जा रहा है. जो बेहद खराब श्रेणी में आता है.

अगर अन्य जगहों की बात करने तो आईएमडी के अनुसार गुरुवार को श्रीनगर से लेकर गुलमर्ग, कुलगाम, पहलगाम, काजीगुंड, शिमला, धर्मशाला, उना, मंडी लाहौल स्पीति, केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री में भारी बर्फबारी देखने को मिल सकती है.

बात अगर झारखंड की करें तो मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी 12 दिसंबर से 15 दिसंबर के बीच बादल छाए रहेंगे। पिछल 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में 1.2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई है। अधिकतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे आया है।

बुधवार को शहर का न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम में हो रहे लगातार बदलाव के कारण आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में आप सभी को अपने स्वस्थ्य के प्रति सावधानी बरतने की जरूरत है…