मौसम का मिजाज: देश के कई राज्यों में बारिश, दिल्ली में गर्मी से बुरा हाल!

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. दोपहर में निकली कड़ी धूप ने लोगों के पशीने निकाल दिए है. यहां पर अभी बारिश की कोई संभावना नहीं है.दिल्ली के तापमान में 14 अप्रैल के बाद बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है. वही देश के इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है.

Hot weather

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों तक पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगिय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि इस दौरान इन इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी और गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. बिहार में भी एक दो जगहों पर बारिश के आसार है.जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में दो दिनों तक बारिश होने के आसार नजर आ रहे है.मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलेंगी.अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में भी बिजली चमकने के साथ तेज हवाएं चल सकती है. इन राज्यों में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना हैं.

वही अगर बात झारखंड के मौसम की करें तो बीते 24 घंटों के दौरान झारखंड में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है. राज्य में सबसे ज्यादा बारिश रांची में 13.6 मिमी रिकार्ड की गयी. राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान मेदिनीनगर में 40 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम न्यूनतम तापमान रांची में 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजधानी रांची समेत आसपास के इलाकों में बारिश होने के आसार है. इस दौरान 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने की बात कही गई है. बताया जा रहा है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोब का असर देखने को मिल रहा है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि सोमवार से फिर मौसम साफ रहने की संभावना है और गर्मी बढ़ने के आसार भी है.