Weather: कई राज्यों में बारिश बनी आफत, मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

उत्तर भारत में मॉनसून के आने के साथ ही जहां दिल्ली वालों को गर्मी से राहत मिली है. तो वही भारी बारिश के कारण कई राज्यों में तबाही के निशान दिख रहे हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश आफत बनकर आई है. बारिश और उसके कारण हुई दुर्घटनाओं में 100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है.

Mumbai Rains Live Updates Rain in Mumbai pune colaba peddar malad  waterlogging Heavy Rain Alert uddhav thackeray - Mumbai Rains Live Updates:  मुंबई में आज फिर अगले 3-4 घंटे में आएगी आफत

हिमाचल प्रदेश

आलम ये है कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में लैंडस्लाइड हो रही है. हिमाचल सरकार ने भूस्खलन और बाढ़ के चलते लोगों को यात्राएं स्थगित करने के लिए कहा है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.बीते दिनों कांगड़ा में बादल फटने के बाद जो तबाही आई, उसमें कई लोगों की मौत हो गई और कई लोग अभी भी लापता है, जिनकी तलाश जारी है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी भारी बारिश से नदियों में उफान जारी है और बादलों की गड़गड़ाहट खौफ पैदा कर रही है. हालांकि मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए राज्य में कोई अलर्ट नहीं है. लेकिन कई जगह हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 16 जुलाई को देहरादून और नैनीताल में भारी बारिश की संभावना है. 17 जुलाई को उत्तरकाशी, देहरादून, नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश के आसार है.

बारिश-बाढ़ से हिमाचल-उत्तराखंड में भारी तबाही, लैंडस्लाइड से सड़कें टूटीं,  कई जगह जाम - Himachal Pradesh Uttarakhand rain flash flood situation road  block traffic ntc - AajTak

मुंबई

मुंबई में भी भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है. इसके साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक आज दोपहर 3 बजकर 44 मिनट के करीब 4 मीटर तक ऊंचे हाई टाइड आने की संभावना भी है. इसके मद्देनजर लोगों को समुंद्र तट से दूर रहने की हिदायत दी गई है.

राजधानी दिल्ली

अगर बात दिल्ली के मौसम की करें तो दिल्ली में हल्की बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में अगले 6 दिनों तक सामान्य बारिश होने का अनुमान है. इसके बाद दिल्ली में झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू होगा. दिल्ली में एक जून से अब तक 65.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है.

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान

मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा और पंजाब में हल्कि से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी. वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राजस्थान  के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. इन इलाकों में कहीं-कहीं बादल गरजने और वज्रपात की आशंका भी जताई गई है.

अगले 24 घंटें में कहां-कहां बारिश ?

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, केरल, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और दिल्ली के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है.  गुजरात में बारिश के बाद हालात खराब है. द्वारका में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हो गए है.