Weather Report: कही -10 डिग्री गिरा पारा तो कही जारी है बारिश, जाने क्या है देश में मौसम का हाल

देश के ज्यादातर हिस्सों में ठंड अपने चरम पर है कही-कही तो तापमान शुन्य से 10 डिग्री तक नीचे जा पहुंचा है.तो कही बारिश के भी आसार बन रहे है.ऐसे में चलिए जानते है देश के मौसम का हाल.

सबसे पहले बात करते है राजधानी दिल्ली की- राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में कोहरा छाया रहा, जिससे विजिबिलिटी कम हो गयी थी लेकिन इस बीच अच्छी खबर ये है कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है. सफर के मुताबिक, रविवार को मौसम ने प्रदूषण को कम करने में साथ दिया है. दिन में हवा की मध्यम चाल होने और वेंटिलेशन इंडेक्स के बेहतर होने के कारण प्रदूषक तत्वों को घटाने में मदद मिली है. ऐसे में कोरोना काल में ये दिल्ली वालों के लिए राहत की एक खबर है.

ठंड और कोहरे से आगे भी रहेंगे परेशान, जानिए किस राज्य में क्या है हाल |  Cold and fog will be disturbed even further, know what is the situation in  which state

वही, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि पश्चिम भारत के कई इलाकों में अगले तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे जाने वाला है. उधर, देश के उत्तरी भाग के कई हिस्सों में रविवार को बर्फबारी हुई, जिससे जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर तापमान शून्य के नीचे पहुंच गया.हिमाचल में बर्फबारी की वजह से केलांग पारा शून्य से 10.7 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचने के चलते सबसे सर्द रहा.वहीं जम्मू एवं कश्मीर में पारा शून्य से 7.6 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचने पर गुलमर्ग सबसे सर्द रहा. मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में घना कोहरा होने से विजिबिलिटी कम रही.

इधर, मुंबई के कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिली है. आईएमडी मुंबई के अनुसार अगले 3-4 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है.मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है.

पहाड़ों पर बर्फाबारी, बारिश से उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, अगले 2 दिन में और  गिरेगा पारा - Weather Forecast Today 14 December 2020 mausam IMD Rain cold  wave update Delhi Weather

अगर बात करे झारखंड के मौसम की तो मौसम विभाग के मुताबिक 14 और 15 दिसंबर को झारखंड के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं पर गर्जन के साथ हल्के बारिश की संभावना है. राजस्थान में बने पश्चिमी विक्षोभ का असर झारखंड पर भी है, इससे निम्न दबाव बना हुआ है. इसके 16 दिसंबर तक झारखंड में सक्रिय रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान आकाश में बादल छाये रहेंगे. वहीं कई जिलों में बारिश हो सकती है. झारखंड में 17 दिसंबर से मौसम शुष्क रहेगा, सुबह में कोहरा और धुंध रह सकता है.