इन राज्यों में होगी झमझम बारिश , गुजरात-MP-उत्तराखंड समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

देशभर में मॉनसून की दस्तक हो गई है. पिछले महीने के आखिर में दिल्ली में भी मॉनसून की एंट्री हो गई, जिससे जो लोग बारिश का इंतजार कर रहे थे, उनको राहत मिली है। मौसम विभाग में कहा है की आने वाले दिनों में मानसून की संभावना तेज है और राज्य में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में  भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।

देश भर में मानसून की हुई हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, पूर्वी और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा तथा तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई और छत्तीसगढ़, आंतरिक ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

दिल्ली में लगातार कई दिनों तक बारिश के आसार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले कई दिनों तक बारिश के आसार हैं. आज का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि बारिश भी होगी. छह जुलाई को भी बारिश और के आसार हैं। दिल्ली में अगले 72 घंटे बारिश वाले हैं। मौसम विभाग ने कहा है की दिल्ली में ७२ घंटो तक माधयम बारिश के आसार है फिर हल्की बारिश की संभावना है।

मुंबई में भारी बारिश से जलजीवन अस्त-व्यस्त

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में मंगलवार सुबह भारी बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटो में मुंबई और उसके उपनगरों में बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। IMD ने सोमवार को मुंबई और ठाणे के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया था, जिसमें अगले पांच दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गयी है। भारी बारिश की वजह से मुंबई में जगह जगह जलभराव हो गया है। लोगो की काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

लखनऊ में क्या है बारिश का हाल?

यूपी के कई जिलों में मॉनसून की बारिश हो रही है. हालांकि, राजधानी लखनऊ में अभी ज्यादा बारिश नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को हल्की बारिश होगी, जबकि फिर अगले तीन दिनों तक बादल छाए रहेंगे. इस दौरान बारिश की संभावना नहीं है. 10 और 11 जुलाई को आंधी तूफान के साथ लखनऊ में बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में भी अगले 4 दिनों तक भारी बारिश

मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना जताई है. सोमवार को IMD ने देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर आदि जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग के दफ्तर ने कहा, ”देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत जिलों में ५ 6 और 7 जुलाई को भारी बारिश होने वाली है।

MP: जमकर बरस रहा है मॉनसून, 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मध्य प्रदेश में मॉनसून के बादल जमकर बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए 15 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बालाघाट, मण्डला, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाडा, सिवनी, सागर, दमोह, छतरपुर ज़िले में भारी बारिश से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट  जारी किया है । इसके अलावा भोपाल और नर्मदापुरम संभागों के जिलों के अलावा खण्डवा जिले में भारी बारिश की संभावना का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

गुजरात में 5 दिनों तक होगी भारी बारिश

गुजरात में आने वाले पांच दिनों में मौसम विभाग की और से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. गुजरात सरकार ने मौसम विभाग के पुर्वानुमान के बाद सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में एनडीआरएफ की 6 टीमों को तैनात किया है। जबकि छह अन्य टीमों को स्टैंड बाय पर रखा गया हैं. राजकोट में तीन, गांधीनगर में दो, सूरत और बनासकांठा में एका-एक टीमों को तैनात किया गया है.  इन पांच दिनों में गुजरात में भारी से भारी बारिश की संभावना जताई है।

बिहार में वज्रपात की संभावना

बिहार में मॉनसून का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटे के भीतर राजधानी पटना समेत अन्य जगहों पर वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जताई है। वहीं, उत्तर बिहार के अररिया और किशनगंज जिले में एक-दो जगहों पर ठनका गिरने के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक राज्य के सभी हिस्सों में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवाओं का प्रभाव बना हुआ है।