Weather Update:ओड़िशा-बंगाल में तबाही मचाने के बाद यास तूफान पहुंचा झारखंड-बिहार!जानें आपके राज्य में आज कैसा रहेगा मौसम

साल के दूसरे चक्रवाती तूफान यास ने बुधवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में जमकर तबाही मचाई. तूफान के कारण कई लोगों की मौत की भी खबर है. यहां तबाही मचाने के बाद बुधवार रात चक्रवात तूफान यास झारखंड की सीमा में प्रवेश कर चुका है.

जिसके बाद से झारखंड में चक्रवात यास का भीषण असर देखने को मिल रहा है. आधी रात के बाद से चक्रवात ने झारखंड में प्रवेश किया है.जिसके बाद जमकर बारिश देखने को मिली है. लेकिन राहत की बात है कि झारखंड में घुसते ही चक्रवात की गति काफी धीमी हो गयी है. हालांकि बारिश का दौर अभी थमा नहीं है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करके यहां भारी बारिश, तेज हवा और वज्रपात की चेतावनी जारी की है.चक्रवात के कारण गुरुवार दोपहर तक तूफान के चलते कोल्हान इलाके में 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है. राज्य में लोगों को अगले 24 घंटे घरों में ही रहने को कहा गया है.

Cyclone Yaas: बंगाल-ओडिशा में तबाही मचाने के बाद झारखंड पहुंचा तूफान' , भारी बारिश की चेतावनी - cyclone yaas live updates

झारखंड के अलावा बिहार के कई जिलों में भी यास तूफान कहर बनकर बरपा है. मौसम विभाग ने बिहार के सभी जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, शेखपुरा और दरभंगा समेत कई जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. इधर, यास तूफान को लेकर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 22 टीमों को तैनात भी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से बिहार के 10 से ज्यादा जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं ओडिशा और पश्चिम बंगाल के 20 जिलों में अब भी रेड अलर्ट जारी है.

बता दें कि यासने पश्चिम बंगाल में जमकर तबाही मचाई. इसकी चपेट में करीब 1100 गांव आ गए. इन गांंवों में बाढ़ आ गई. इसमें कम से कम 50 हजार लोग बेघर हो गए हैं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया है कि तूफान ने 3 लाख से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचाया और करीब 1 करोड़ लोगों को प्रभावित किया है. वही ओडिशा में भारी बारिश और समुद्र के पानी ने 120 गांवों को अपनी चपेट में ले लिया. कहा जा रहा है कि ज्यादातर इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचा दिया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तूफान से प्रभावितों के लिए अगले 7 दिन तक राहत सामग्री पहुंचाने की घोषणा की है. ओडिशा के बालासोर, भद्रक, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा सबसे ज्यादा प्रभावित हुए.

ओडिशा में तबाही मचाने के बाद आगे बढ़ा चक्रवात यास, बिहार- झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट - Raigarh Top News

यास तूफान का असर उत्तरप्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. लगातार इन स्थानों पर भारी बारिश हो रही है. आज भी मूसलाधार बारिश की आशंका जताई गई है. इसके अलावा केरल, लक्ष्य दीप और अंदमान निकोबार में भारी बारिश के आसार है.

अगर बात राजधानी दिल्ली की मौसम की करें तो मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली का पारा लगातार बढ़ रहा है यहां फिर गर्मी बढ़ सकती है. यहां धूप के कारण बुधवार का दिन पिछले दिनों के मुकबले गर्म रहा. यही कारण रहा की दिल्ली के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 40 के पार पहुंच गया. अगले 24 घंटों में भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. शुष्क मौसम के साथ अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा और दिनभर तेज धूप खिले रहने की संभावना है. अगले चार से पांच दिनों तक दिल्ली में बारिश की भी उम्मीद नहीं है.