Weather Update: चक्रवात तूफान तौकते को लेकर अलर्ट जारी, कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

देश भर से लगभग बीते दो सप्ताह से लू गायब है जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. इसके पीछे कारण है कि देश के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है.जल्द ही अब मानसून भी दस्तक देने वाला है,ऐसी उम्मीद है कि मानसू सामान्य ही रहेगा. मानसून के दस्तक देने के बीच देश के कई राज्यों में चक्रवात तूफान तौकते का असर दिखाई दे रहा है. इन सब में एक चीज अच्छी दिख रही है कि गर्मी से राहत है. शुक्रवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चक्रवात तौकते को लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है. इन सबसे मौसम में काफी बदलाव आ रहा है और कई हिस्सों में भारी बारिश और आंधी तूफान की स्थिति बनी हुई है.

Alert In Maharashtra-Gujarat To Karnataka-Tamil Nadu With Hurricane Tauktae, Heavy Rains In Kerala - तूफान 'तौकते'को लेकर महाराष्ट्र, गुजरात समेत अन्य राज्यों में अलर्ट, केरल में भारी ...

स्काइमेट रिपोर्ट के मुताबिक, लक्षद्वीप और उससे सटे दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर गहरे कम दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में बदल गया है. कल 15 मई तक यह चक्रवाती तूफान ताऊ ते में बदल सकता है. इसका असर तटीय इलाकों में देखने को मिलेगा. इस वजह से शनिवार को केरल, तमिलनाडु और गोवा समेत कुछ अन्य इलाकों में भारी बारिश के आसार है. आईएमडी के मुताबिक, ये चक्रवात 18 मई को गुजरात तट पर दस्तक देगा. इससे राज्य में भारी बारिश देखने को मिलेगी.केरल, कर्नाटक, दक्षिण महाराष्ट्र तट और लक्षद्वीप क्षेत्र में समुद्र की लहरें काफी ऊंची उठेंगे और तेज हवाएं चलती रहेंगी.

Cyclone Tauktae may hit West Coast this weekend IMD release alert

इसके अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिलेगी. पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी हिमालय राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

दिल्ली में बारिश की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in Hindi - Zee News Hindi

वही अगर बात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो आज शनिवार को दिल्ली में मौसम सुहावना बना हुआ है. शनिवार को दिल्ली में हल्की बारिश होने के आसार है. वही रविवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी. इसके बाद सोमवार से तीन चार दिन तक लगातार बारिश के आसार दिल्ली-एनसीआर में बन रहे है. झारखंड में आज शनिवार को मौसम साफ रहने की संभावना है, लेकिन रविवार को राज्य में गरज-चमक के साथ बारिश की आशंका है.