Weather Update: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

देश में अलग-अलग हिस्सों में मानसून जमकर बरस रहा है. बीते पांच दिनों से पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक बारिश हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो 1 अगस्त तक भारत के पूर्वी, पश्चिमी और मध्य भागों में तेज बारिश होने की संभावना है. आईए जानते है देश में मौसम का हाल कैसा रहेगा ?

weather forecast today live updates 6 july 2021 delhi bihar jharkhand up mp  odisha bengal north india weather imd rain monsoon aaj ka mausam amh | Weather  Forecast : 7 जुलाई को

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी की ओर से कहा गया है कि आज भी दिल्ली में बारिश होने की संभावना है, इस दौरान कई जगहों पर बिजली कड़कने के साथ आंधी भी देखने को मिल सकती है. इस बीच आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अभी दो से तीन दिन लगभग ऐसा ही मौसम बना रहेगा. हालांकि अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है. दिल्ली में भारी बारिश से निचले इलाकों में पानी जमा हो जाता है, जिससे सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिलता है साथ ही वाहन दुर्घटनाओं की संभावना भी बढ़ जाती है.

दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर भारी बारिश के बाद गुरुवार को 203.37 मीटर तक बढ़ गया जो खतरे के निशान 204.50 मीटर के करीब है. दिल्ली और ऊपरी डूब वाले इलाकों में बारिश के कारण यमुना नदी उफान पर है. दिल्ली में अगर भारी बारिश हो जाती है तो बाढ़ का खतरा भी बढ़ जाएंगा.

Monsoon Heavy Rainfall Predicted In 20 States Maharashtra Haryana Punjab  Imd Issues Alert - Weather Monsoon Update: अगले 24 घंटों में 20 से ज्यादा  राज्यों में बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम -

अगले 24 घंटें में कहां-कहां होगी बारिश?

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका व्यक्त करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में दो अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान जताया है. शुक्रवार को उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौडी, नैनीताल, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश की संभावना है. इसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में शुक्रवार को बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. बिहार में शुक्रवार को कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर में भी आज बारिश की संभावना है. उत्तर प्रदेश में आज भी बारिश की संभावना जताई गई है.छत्तीसगढ़ और झारखंड में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.झारखंड की राजधानी रांची में शुक्रवार सुबह से ही बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण बंगलादेश, उत्तरी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल के उपर एक चक्रवातीय क्षेत्र सक्रिय है. इसके कारण ही राज्य में मानसून सक्रिय हुआ है.राज्य में शुक्रवार को उत्तर पूर्वी जिले देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, पाकुर और साहेबगंज में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. इसे देखते हुए विभाग ने रेड अर्ल्ट जारी किया है.