Weather Update: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट,मौसम विभाग ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को घरों में रहने की दी सलाह !

इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में सूरज के कड़े तेवर बने हुए हैं. यही वजह है कि अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दो दिनों तक लोगों को सूरज की तपिश से राहत नहीं मिलेगी और उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहेगा. अक्तूबर की पहली तारीख से मौसम करवट लेगा और लोगों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. बदलते मौसम के साथ दिल्ली-एनसीआर की हवा स्तर भी बिगड़ने लगा है. बीते 24 घंटों में दिल्ली-एनसीआर की हवा का स्तर औसत श्रेणी में दर्ज किया गया है.

Weather Update: दक्षिण से लेकर उत्तर तक भारी बारिश की आशंका, बिहार High  Alert पर | Weather Update: very Heavy Rain and Thunderstorm expected in  many states, High Alert in Bihar -

स्काईमेट वेदर के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दाब वाली स्थिति बन रही है, जोकि छत्तीसगढ़ होते हुए इस समय महाराष्ट्र के ऊपर पहुंच गई है. जिसकी वजह से भारी बारिश का दौर जारी है. महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में मूसलाधार बारिश, बाढ़ और बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई, वहीं एनडीआरएफ की टीमों ने 560 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचाया. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रविवार और सोमवार को हुई बारिश की वजह से दो सौ से ज्यादा पशु बह गए और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए.आईएमडी मुंबई के वरिष्ठ वैज्ञानिक के. एस. होसलीकर ने कहा, ‘गुलाब चक्रवात का शेष प्रभाव मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण पर जारी रहेगा और कुछ स्थानों पर बेहद भारी बारिश होगी.

weather forecast live update rain hailstorm delhi india hot tempreture  uttar pradesh jharkhand bihar farmers new delhi west bengal storm | Weather  Forecast Update 15 may 2020 : कल आएगा चक्रवाती तूफान,

मौसम विभाग ने बताया है कि आज यानी बुधवार को विदर्भ के पश्चिमी हिस्सों पर कम दबाव के क्षेत्र के साथ गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में तेज बारिश हो सकती है. वहीं चक्रवाती तूफान के कारण उत्तर ओडिशा के कुछ जगहों पर आज और कल तेज बारिश होने की संभावना है. वहीं मैसम विभाग ने महाराष्ट्र में लगातार हो रहे बारिश को देखते हुए बुधवार के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. IMD के अनुसार आज मुंबई में ‘बिजली, तेज हवाओं और गरज के साथ तेज बारिश’ हो सकती है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को घर में रहने की सलाह भी दी गई है. भारी बारिश को देखते हुए तेलंगाना के 14 जिलों में रेड अलर्ट जारी किए गए हैं. मौसम विभाग ने कहा कि इन जिलों में चक्रवाती तूफान के कारण तेज हवाओं के साथ बहुत तेज बारिश होगी.

वही गुजरात में मॉनसून के कारण अगले 4 दिनों तक भारी बारिश होने वाली है. भारी बारिश को लेकर 20 जिलों में येलो और 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. IMD की मानें तो साइक्लोनिक सर्क्युलेशन के चलते आज राजकोट पाटन, मोरबी, सुरेंद्रनगर, मेहसाणा में ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है.