Weather Update: इन शहरों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा आज और कल का मौसम?

गर्मी से परेशान कई राज्यों को बारिश का इतंजार है. मौसम विभाग के द्वारा जारी किये पूर्वानुमान के मुताबिक़ देश के कई राज्यों में अगले 4- 5 दिन में अच्छी बारिश होने के आसार है. आइये जानते हैं कैसा रहेगा आपके यहां के मौसम का मिजाज…

दिल्ली

अगर बात दिल्ली के मौसम की करें तो दिल्ली में तो मानसून आने के बाद कुछ राहत महसूस की गई थी, लेकिन शुक्रवार को दिल्ली वालों को उमस भरी गर्मी का एक बार फिर से सामना करना पड़ा और शनिवार को भी सुबह से ही धुप निकली हुई है. हालांकि मौसम विभाग ने दिल्ली में आज से अगले चार दिनों के लिए मध्यम दर्जे से भारी बारिश की संभावना जताई है. शनिवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 28 डिग्री तक रह सकता है. इसके बाद 18 जुलाई को राजधानी के कुछ इलाकों में काफी तेज बारिश हो सकती है, जिसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मुंबई

मुंबई में बीते कई दिनों से जोरदार बारिश हो रही है.भारी बारिश का आलम ये है कि यहां सड़कों पर पानी भर गया है. गाड़ियों की रफ्तार तक थम गई है. कई जगह रूट डायवर्ट किए गए हैं तो वहीं रेल यातायात पर भी इसका असर पड़ा है. पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटों में हल्कीं से मध्यतम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने मुंबई के कुछ खास इलाकों को लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया है.

पहाड़ी राज्य

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के कई इलाकों में शुक्रवार देर रात से हो रही बारिश शनिवार सुबह थमी. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 18 और 19 जुलाई को तेज बारिश होने की संभावना जताई है. शनिवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री के आसपास रह सकता है.  वहीं जम्मू में 19 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है. 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश की उम्मीद है. हिमाचल प्रदेश में निचली और मध्यम पहाड़ियों पर शनिवार को भारी बारिश, आंधी-तूफान और बिजली गिरने की आशंका के मद्देनजर ‘येलो’ चेतावनी जारी की गई है. वहीं विभाग की तरफ से 18-20 जुलाई के लिये भारी से बहुत भारी बारिश, आंधी-तूफान और बिजली गिरने को लेकर ‘ऑरेंज’ चेतावनी जारी की गई है.

झारखंड मौसम

झारखंड के कई इलाकों मे शनिवार को बारिश की संभावना है. इस दौरान राज्य की राजधानी रांची में अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है. यहां बारिश के साथ 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी.

अगले 24 घंटों में बारिश कहां-कहां होगी?

मौसम विभाग के मुताबिक 17 से 20 जुलाई तक उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा में भी भारी बारिश होने का अनुमान है. अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की आशंका और बारिश होने का अनुमान है. इसके साथ ही कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक, केरल में भारी बारिश की संभावना है. सिक्किम में 19 जुलाई तक कहीं-कहीं भारी बारिश होने की उम्मीद है.