Weather Update: दिल्ली में टूंटा ठंड के सारे रिकॉर्ड, पहाड़ों पर -6 डिग्री पहुंचा तापमान, जानें अपने राज्य का मौसम

देश के लोगों को प्रदूषित हवा के साथ-साथ अब लोगों को बढ़ती ठंड का भी सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में कोहरे के साथ कंपकंपाती ठंड ने दस्तक दे दी है. इस बीच राजधानी दिल्ली में इस ठंड के सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. साथ ही ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में पारा और भी गिर सकता है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले 24 घंटों तक देश के अलग-अलग हिस्सों में सर्दी और भी बढ़ जाएंगी.

उत्तरी पर्वतीय राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही हैं. जिसके कारण दिल्ली, पंजाब, राजस्थान समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है.

उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली में बीते कुछ दिनों में सुबह और शाम के समय तापमान सामान्य से बहुत नीचे पहुंचने के कारण ठंड अपने पैर पसार रही है, लेकिन इसके बावजूद क्रिसमस से पहले राजधानी में शीतलहर की संभावना कम ही दिखाई दे रही हैं.

हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 18 से 22 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 6 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 20-21 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब श्रेणी’ में बनी हुई है. SAFAR के अनुसार, दिल्ली में आज (शनिवार)को औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक 319 दर्ज किया गया.

राजस्थान में मौसम विभाग ने शीतलहर से अति शीतलहर का अलर्ट जारी कर दिया है. इसके अलावा आने वाले कुछ दिनों तक यूपी में भी कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

वही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में ठंड की गतिविधियां तेज हो गई हैं, क्योंकि श्रीनगर में मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई है. यहां आज न्यूनतम तापमान शून्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.5 डिग्री कम था. स्थानीय लोगों को ठंड से कोई राहत नहीं मिलेगी, क्योंकि मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और गिरावट की भविष्यवाणी की है.