Weather Update : देश में दीपावली की धूमधाम के बीच दिल्ली पर बढ़ा वायु प्रदुषण का खतरा

एक तरफ पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही हैं. तो वही दुसरी तरफ देश में दिवाली का माहौल बना हुआ हैं जिसके चलते राजधानी दिल्ली पर वायु प्रदूषण का खतरा और भी ज्यादा बढ गया हैं.

दिल्ली सरकार ने दिवाली के दौरान पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर लगाई  रोक
दिल्ली
राजधानी दिल्ली का मौसम आज सुबह से ही साफ़ हैं. लेकिन जैसे जैसे दीपावली के लिए लोगों की उत्सुकता बढ रही हैं वैसे ही दिल्ली पर भी प्रदुषण का खतरा बढता जा रहा हैं. दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार छठे दिन सोमवार को ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. तो वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में तापमान में कोई महत्वपूर्ण गिरावट नहीं होगी. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना हैं.

Beautiful Rain Wallpapers - Top Free Beautiful Rain Backgrounds -  WallpaperAccess

झारखण्ड
अगर झारखंड के मौसम पर नजर डालें तो यहां पर दिवाली में मौसम के सामान्य रहने की सम्भावना ज्यादा हैं. लेकिन जैसे ही नवंबर शुरू होगा तो उसके दूसरे सप्ताह में बदलाव नजर आना शुरू हो जायेगा. मौसम विभाग के अनुसार झारखण्ड में रात के तापमान में कोई महत्वपूर्ण गिरावट नहीं होगी. आज झारखण्ड में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना हैं.

india me barfbari Archives - Holidayrider.Com
ठण्ड में बढ़ोत्तरी का कारण, पहाड़ों पर बर्फ़बारी
गंगोत्री, बदरीनाथ, सहित ऊंचाई वाली सभी चोटियों में सोमवार को भारी बर्फबारी हुई. बर्फबारी के बाद ये चोटियां बर्फ से पूरी तरह ढक गयी. इन चोटियों का खूबसूरत नजारा आप मुनस्यारी से साफ देख सकते हैं. पहाड़ों पर हुयी बर्फ़बारी के कारण आसपास के सभी मैदानी इलाकों की ठण्ड में लगातार इजाफा हो रहा हैं.

As normalcy returns to Kashmir valley, 100% hotel bookings in Gulmarg bring  new hope for J&K tourism
अगले 24 घंटो के दौरान बारिश
तमिलनाडु में इस वक्त पूर्वोत्तर मानसून सक्रिय है और इस वजह से राज्य में अगले तीन-चार दिनों तक भारी बारिश होने की सम्भावना हैं. मौसम विभाग के अनुसार 5 से 7 नवंबर के बीच तटीय कर्नाटक और तेलंगाना में बारिश होने की सम्भावना हैं. जबकि कोच्चि, चेन्नई, पुडुचेरी, मंगलुरु, बेंगलुरु, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम, बेलगाम, बेल्लारी, रायचूर में भी बारिश होने के आसार हैं. जिसके चलते राज्य के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी है और स्कूलों में अगले 5 दिनों के लिए छुट्टी कर दी गई है.

 

STORY BY – UPASANA SINGH