Weather Update: तुफान ‘जवाद’ को लेकर अलर्ट पर आंध्र प्रदेश-ओडिशा, बाकी कई और राज्यों में भी बदला मौसम

देशभर में मौसम लगातार बदल रहा है. आलम ये रहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में गुरुवार की देर रात हल्की बारिश देखने को मिली, जिसके बाद ठंड बढ़ गई है. हल्की बारिश के बीच गुरुवार दिल्ली में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो कि मौजूदा सर्दियों का सबसे कम तापमान है जबकि आने वाले दिनों में मौसम विभाग ने दिनों में कोहरा पड़ने की भी भविष्यवाणी की है.

 

वही दूसरी ओर तूफान जवाद को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान जवाद 4 दिसंबर शनिवार सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकरा सकता है. इसके मद्देनजर 3 दिसंबर को दक्षिण तटीय ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश होने के आसार जताए गए है. इस तूफान के चलते आंध्र सरकार ने तीन उत्तरी तटीय जिलों में अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही 3 से 5 दिसंबर के बीच मछुआरों को भी पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

वही शुक्रवार रात से बंगाल की खाड़ी के तट पर 45-65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है और शनिवार सुबह तक इन हवाओं की रफ्तार 70-90 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. चक्रवाती तूफान के परिणामस्वरूप उत्तरी तटीय जिलों में विभिन्न स्थानों पर मध्यम से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. चक्रवात के मद्देनजर 4 दिसंबर के लिए तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दवाब होने के कारण चक्रवाती तूफान बन रहा है. इसका असर झारखंड पर भी पड़ेगा. झारखंड के कई हिस्सों में चार व पांच दिसंबर को ठंडी हवा के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. वही पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी जारी है जिसका असर उत्तर भारत में भी देखने को मिल रहा है.