Weather Update: ब्रेक मानसून चरण की शुरुआत, जानें क्या होता है ये? इससे मौसम में क्या होगा बदलाव

बीते कई दिनों से राजधानी दिल्ली में उमस वाली गर्मी का कहर जारी है. लेकिन इस बीच मौसम विभाग ने यहां के लिए मौसम बदलने और एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होने की संभावना जताई है. दरअसल, ब्रेक पर चल रहे मानसून की अक्षीय रेखा के हिमालय की तलहटी से मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने की संभावना बन रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो शुक्रवार को उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बनने की उम्मीद है. जिससे दिल्ली सहित उत्तर पश्चिमी भारत में रविवार तक बारिश हो सकती है. हालांकि इस दौरान राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हल्की बारिश ही होगी.

यूपी में आज भी भारी बारिश और तूफान के आसार, यहाँ होगा सबसे ज्यादा असर | UP  Weather Report

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मानसून के मौसम के दौरान, ऐसा समय होता है जब कम दबाव का क्षेत्र (मॉनसून ट्रफ) हिमालय की तलहटी के करीब पहुंच जाता है, जिससे देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश में तेज गिरावट आती है. इसे ब्रेक मॉनसून चरण कहा जाता है. हालांकि, हिमालय की तलहटी, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में बारिश बढ़ जाती है.

ऐसे में आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिलेगी. शुक्रवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वही पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में 28 अगस्त तक भारी से बहुत भारी हो सकती है. इसके अलावा, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में भी बारिश का दौर जारी रहेगा.

वहीं स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को उत्तराखंड, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड के कुछ हिस्सों, केरल और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

these areas of uttar pradesh may get rain in the next three hours - यूपी के  इन इलाकों में अगले तीन घंटे में हो सकती है बारिश, गरज के साथ गिर सकती

हिमाचल प्रदेश, शेष उत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश हो सकती है.