Weather Update: इन राज्यों में तेज बारिश की संभावना, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, जानें अपने राज्य का मौसम

मानसून का प्रभाव अब धीरे-धीरे कुछ कम होता हुआ दिखाई दे रहा है. हालांकि देश के कई राज्यों में अभी भी मानसून कहर बन कर बरस रहा है. कुछ जगहों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है. इस दौरान उत्‍तर-पूर्वी राज्‍य, उत्‍तरी राज्‍यों में मध्‍यम से तेज बारिश हो सकती है. चलिए जानते है आज का मौसम कैसा रहेगा…

Delhi weather update: Monsoon likely to advance in national capital,  neighbouring states from July 10

जिन राज्‍यों में इस दौरान मौसम साफ रहेगा वहां पर आने वाले दिनों में लोगों को अब भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. पंजाब समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने कहा है कि यहां पर शुक्रवार से मानसून थोड़ा कमजोर पड़ जाएगा.

बिहार और मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ के हालात बने हुए हैं. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने देश के उत्तरी राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के अलावा उत्तर पूर्वी राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

पश्चिम बंगाल में हो सकती है भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 24 घंटे में मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना जाताई है. इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 11 से 13 अगस्त के बीच पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा झारखंड में भी आगामी तीन दिनों के लिए भारी बारिश का अनुमान लगाया है.

पहाड़ी राज्यों में भी बारिश

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार उत्तराखंड के साथ ही हिमाचल प्रदेश में लोगों को भारी बारिश से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा सकता है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा और गुजरात के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

Indian weather and climate research uplift

स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश के मध्य भागों, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के 1-2 हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. शेष पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, तटीय आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, केरल, हरियाणा, पंजाब पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई। गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल और आंतरिक ओडिशा में हल्की बारिश हुई.