Weather Update : मौसम में बदलाव बीमारियों का संकेत, 24 घंटो में कहां कहां होगी बारिश?

देश में पिछले दस दिन से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा हैं. देश भर का बदलता मौसम लोगो के सवास्थ्य पर प्रभाव डाल रहा हैं तो वही एक तरफ मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में अभी भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी केर रखा हैं.

Mangalore, India - The Traffic On The Streets Of Mangalore Is A Big Mess  Taxis, Mopeds And Pedestrians Cross Without Any Order For A Principal  Avenue Of Mangalore Stock Photo, Picture And

दिल्ली

दिल्ली में सुबह का मौसम सुहावना हो जाता है, वहीं दोपहर को हल्की गर्मी भी देखने को मिलती है और वापस रात में फिर आपको थोड़ी हल्की ठंडी का एहसास होता है. ऐसे में लगातार बदलता मौसम लोगों की सेहत पर असर डाल रहा है. लोगों के अंदर खांसी, जुखाम और बुखार जैसी बीमारियां देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार आज गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री पर उच्चतम तापमान 33 डिग्री रहने की सम्भावना हैं.

Good News: Rain In Mangalore, City With Showers Of Blessings. Grace  Ministry Mangalore

24 घंटो में कहाँ कहाँ होगी बारिश ?

IMD ने बताया है कि पूर्व मध्य अरब सागर (Arabian Sea) के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण (Cyclonic Circulation) बना हुआ है, जिसका असर कई राज्‍यों में देखने को मिलेगा. अगले पांच दिनों तक दक्षिण भारत और अगले दो दिन में महाराष्‍ट्र में कहीं-कहीं भारी से मध्‍यम बारिश का अनुमान लगाया गया  है.

अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान-निकोबार, कर्नाटक , केरल और तमिलनाडु, लक्षद्वीप और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं तो वहीं पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, तटीय ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

ದ ಕ ಜಿಲ್ಲೆಯಾದ್ಯಂತ ಭಾರಿ ಮಳೆ; ನಾಳೆಯವರೆಗೆ ಭಾರಿ ಗಾಳಿ, ಮಳೆಯ ಮುನ್ಸೂಚನೆ ನೀಡಿದ  ಹವಾಮಾನ ಇಲಾಖೆ | Sanmarga

यही नहीं मौसम में तेजी से हो रहे बदलाव को देखते हुए तिरूवनंतपुरम, पलक्कड, मलप्पुरम एवं कोझिकोड में येलो अलर्ट जारी किया गया है.बता दें कि दो दिन पहले ही मौसम विभाग ने केरल के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था.

 

झारखण्ड

झारखंड पर एक और चक्रवाती तूफान का खतरा मंडराने लगा है. बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 15 अक्‍टूबर से प्रदेश में अपना असर दिखाने लगेगा. रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. झारखण्ड में आज गुरुवार को न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और उच्चतम तापमान 29 डिग्री रहने की सम्भावना हैं.

 

STORY BY – UPASANA SINGH