Weather Update:दिल्ली में अगले 3 दिनों तक बरसेंगे बादल! जानें आपके शहर में मौसम साफ रहेगा या होगी बारिश

वैसे अब मानसून के विदाई का वक्त आ रहा है लेकिन देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. इतना ही नही, जहाँ अगस्त में मौसम विभाग की भविष्यवाणी गलत साबित होती दिखी वहीँ सितम्बर में बारिश पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ने पर आमादा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि देशभर में सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज होगी, जबकि अगस्त में सामान्य से 24 फीसदी कम वर्षा दर्ज हुई.

Weather Forecast | Weather in India and World | Skymet Weather

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो हफ्तों तक देश के ज्यादातर राज्यों में अच्छी बारिश होगी. उधर, राजधानी दिल्ली में गुरुवार रात को भी कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. राष्ट्रीय राजधानी में इस हफ्ते 200 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई. ये सितंबर में होने वाली औसत बारिश 129.8 मिमी से काफी अधिक है. आम तौर पर महीने के पहले दो दिन सिर्फ 16.7 मिमी बारिश होती है. भारतीय मौसम विभाग ने 5 सितंबर तक ऐसे ही मौसम का अनुमान जताया है। इसके अलावा मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी लोगों को बारिश के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए हैं।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात के दक्षिण इलाके, सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की संभावना है. दक्षिण राजस्थान में भी बारिश की संभावना है. IMD ने बताया, ‘पश्चिम भारत में शुक्रवार को तेज बारिश हो सकती है साथ ही आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में 4-5 सितंबर को बारिश की संभावना है।’

केदारनाथ धाम की चोटियों पर सीजन का पहला हिमपात हुआ है.  बदरीनाथ और केदारनाथ धाम की ऊंची चोटियों में बर्फबारी से पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम में हल्की ठंडक बढ़ गई है। चमोली जिले में बदरीनाथ धाम की चोटियों में जहां लगातार दूसरे दिन बर्फ पड़ी, वहीं केदारनाथ की चोटियों पर इस सीजन का पहला हिमपात हुआ.वहीँ बात अगर हिमाचल प्रदेश के मौसम की करें तो प्रदेश के तीन जिलों शिमला, कुल्लू और किन्नौर में शुक्रवार को बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया. गुरुवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। राजधानी शिमला में बादल छाए रहे.

Delhi rains, Delhi weather update, Delhi monsoon, heavy rains in delhi,  Delhi,Delhi rain forecast, Delhi traffic update | India News – India TV

देश के कई राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. उत्तर प्रदेश, बिहार और असम में बाढ़ का कहर जारी है. भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं और खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. असम डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथोरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक असम के 21 जिलो में बाढ़ का प्रकोप बना हुआ है और 3 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.