Weather Update: दिल्ली में एक बार फिर बढ़ा ठंड, बिहार में भारी बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

अभी भी उत्तर भारत को ठंड से राहत नहीं मिल रही है. क्योंकि पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर यहां साफ देखने को मिल रहा है. इसी बीच मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों तक राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. इसके साथ ही दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में गलाने वाली ठंड के साथ तीन दिन तक घना कोहरा भी छाया रह सकता है. तो चलिए जानते है आपने राज्य के मौसम का हाल-

How are weather forecasts made? - BBC News

राजधानी दिल्ली

आज दिल्लीवालों की सुबह घने कोहरे के बीच हुई. यहां विसिबिलिटी 200 मीटर से भी कम रही. हालांकि पिछले तीन दिन से हो रही बारिश से दिल्ली वालों को आज राहत तो मिली लेकिन बारिश के बाद ही कोहरा और ठंड बढ़ गया. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज तापमान में गिरावट आने की संभावना है. यहां का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है और अधिकतम तापमान के 19 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. इसके साथ ही आज सुबह और शाम घना कोहरा भी छाया रह सकता है. अगर बात दिल्ली के हवा की करें तो बारिश के बाद कल के मुकाबले आज हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है.

पहाड़ी राज्य

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के पहाड़ों पर पिछले कई दिनों से बर्फबारी का दौर जारी है. दरअसल एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. जिसके कारण कई जगहों पर पिछले दिनों बारिश और ओलावृष्टि हुई. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों में भी कई जगहों पर बारिश, ओलावृष्टि और शीतलहर चलेगी.

Weather Forecast Today, July 4: Widespread rain likely in plains of  Northwest India | Weather News,The Indian Express

बिहार-झारखंड

बिहार के कई जगहों में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है. माघ महीने में सावन की तरह झमाझम बारिश हो रही है. साथ ही तेज हवा भी चल रही है जिससे जनजीवर पूरी तरह प्रभावित हो गया है.  वही अगर बात झारखंड के मौसम की करें तो रांची सहित पूरे झारखंड में शुक्रवार को बारिश हुई. जिसके कारण आज सुबह कड़ाके की ठंड बढ़ गई है. झारखंड के उत्तर पूर्वी इलाकों में भारी बारिश रिकार्ड की गई, मध्यवर्ती इलाकों में ओले गिरने से रबी की फसलों को नुकसान पहुंचा. मौसम विभाग के अनुसार, पूरे झारखंड में सबसे अधिक 80 एमएम बारिश राजमहल इलाके में हुई.