Weather Update: देश के इन हिस्सों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

एक तरफ देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से मॉनसून विदा ले रहा वही कई राज्यों में बारिश का दौर अभी भी जारी है जिसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.
दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में मॉनसून अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है. लेकिन अभी भी मौसम में फेरबदल देखने को मिल रहा है. इस बीच कभी गर्मी पड़ रही है तो कभी काले बादल छा रहे हैं. कभी हल्की बारिश भी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार धूप छांव और हल्की बारिश का सिलसिला आज शुक्रवार को दिनभर चलता रहेगा. अगर दिल्ली के तापमान की बात की जाए तो आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद जताई जा रही है.

महाराष्ट्र समेत कई इलाको में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 4 दिनों में महाराष्ट्र, गोवा समेत कम से कम 6 राज्यों के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने ये भी बताया कि शुक्रवार को अंडमान एंड निकोबार,कोंकण क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में भारी बारिश होने की सम्भावना है. इन सभी इलाकों में 9 अक्टूबर को भी भारी बारिश होने की सम्भावना है. इसके आलावा 10-11 अक्टूबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल में भी भारी बारिश हो सकती है.

बताया ये भी जा रहा की पिछले साल के मुकाबले इस साल मानसून के लौटने में देरी हुई है. क्योंकि उत्तर पश्चिम भारत से दक्षिण पश्चिम मानसून आमतौर पर 17 सितंबर से लौटना शुरू कर देता है. लेकिन इस बार ये अब तक नहीं लौटा है. मौसम विभाग ने बताया कि 1960 के बाद ये दूसरी बार हुआ है जब मानसून लौटने मैं इतनी देरी लगा रहा है.
मौसम विभाग ने जानकारी दिया है कि इस बार जुलाई और अगस्त में बारिश कम रिकॉर्ड की गई. जहां जून में 110 फीसदी, जुलाई में 93 फीसदी और अगस्त में 76 फिसदी बारिश दर्ज की गई. लेकिन जहां इन महिनों बारिश कम दर्ज की गई वही सितंबर में इसकी कमी पूरी हो गई है और सितम्बर में 135 फीसदी बारिश रिकॉर्ड की गई.

 

Story By – Upasana Singh