Weather Update: उत्तर भारत पर भी पड़ा चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ का असर! जानें आपके शहर में कैसा रहेगा आज का मौसम

चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ का असर अब उत्तर भारत के मौसम पर भी देखने को मिलने लगा है. ऐसे में आज दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर-प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो रही है. दरअसल, तूफान ‘तौकते’ गुजरात से राजस्थान की तरफ मुड़ गया है जिसके कारण राजस्थान में दबाव का क्षेत्र बन गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज बुधवार और गुरुवार यानी 19 और 20 मई को इसका असर उत्तर भारत के मौसम पर देखने को मिलेगा.
यही नहीं उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टरर्बेंस का भी प्रभाव है. तूफान के असर और विक्षोभ दोनों ही मौसमी गतिविधियों के चलते अधिकांश उत्तर भारत में बारिश होने का अनुमान है.

Cyclone Tauktae 2021: कोरोना संकट के बीच मंडराया 'साइक्लोन' का खतरा, जानिए  भारत में कब और कहां देगा दस्तक? | First cyclone of 2021 likely to form over  Arabian Sea on May

आज सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो रही है, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है और गर्मी से राहत है. इससे दो दिन पहले से ही दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने दिल्ली में दिन भर रुक-रुक कर बारिश होने और 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है. राजधानी दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने इस पूरे सप्ताह दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है.

NewsBoss - India News from all over the web

मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में 19 मई को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 19 मई को मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. हिमाचल प्रदेश के 10 जिलों में बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है जबकि पहाड़ों में अतिवृष्टि के आसार हैं जबकि उच्च हिमालय में बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया गया है. उत्तराखंड के कुछ स्थानों में भी तेज गर्जना के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की पूरी संभावना है. हरिद्वार, देहरादून, ऊधमसिंहनगर जैसे मैदानी क्षेत्रों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.दूसरी ओर अगले 24 घंटे तक देहरादून समेत राज्य के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग और जिला प्रशासन ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं.