Weather Update: चक्रवाती तूफान की चेतावनी जारी, इन राज्यों में भारी बारिश!

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आमतौर पर आसमान में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश या बूंदाबांदी का पूर्वानुमान लगाया है. वहीं अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

Weather Forecast: चक्रवाती तूफान का मंडराया खतरा, यहां भारी बारिश के बीच तेज हवाएं चलने के आसार - Rajasthan Villages News

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अरब सागर के मौसमी गतविधियों में काफी उथलपुथल मचा हुआ है. अरब सागर में इस समय एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. ऐसे में पूरी संभावना है कि 16 मई को चक्रवाती तूफान आ सकता है. अगर यह चक्रवाती तूफान आता है तो इसका असर मानसून पर पड़ेगा.

Cyclone Amphan News Update: IMD issues cyclone alert for West Bengal, Bangladesh and other state 10 teams sent to Odisha know detailed

इसके चलते गोवा और दक्षिण कोंकण इलाकें में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. शुक्रवार सुबह तक लक्षद्वीप इलाके में तेज होने की संभावना है.

14 मई को प्रशासन ने केरल के तीन जिलों और 15 मई के लिए पांच जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और इन जिलों में अरब सागर पर निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव में भारी बारिश होने की संभावना का है. मुख्यमंत्री पिनराई वियजन ने अधिकारियों और लोगों से राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दिशानिर्देशों का पालन करने का आह्वान किया.

Himachal Weather Update: Snowfall Forecast From 4 January 2021 - तीन जनवरी तक मौसम साफ, चार को बारिश-बर्फबारी के आसार - Amar Ujala Hindi News Live

जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश रिकॉर्ड हुई है. इसमें सबसे ज्यादा जम्मू जिले में 31.8 और कश्मीर के गुलमर्ग में 34 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. बारिश के बाद राज्य में तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है. अगले 24 घंटों में कई क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार है.

उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और थंडर स्टार्म गतिविधियों के सक्रिय होने से मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम का मिजाज बदल रहा है. लोगों को गर्मी से राहत मिली. हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के चलते मई महीने में नंवबर जैसा एहसास हो रहा है. बीते दो दिन से लगातार बारिश के चलते तापमान में भारी गिरावट देखी गई है और ठंड का एहसास सूबे में हुआ है.