Weather Update: दिल्ली में गर्मी और प्रदूषण दोनों हुआ कम!जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

राजधानी दिल्ली का मौसम इन दिनों थोड़ा बदला हुआ है और कह सकते है कि गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. जहां मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया. वही आज बुधवार से दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा और बूंदाबांदी का दौर शुरू होने की संभावना है. इससे लोगों को भीषण गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलेगी.

कोरोना वायरस: भारत में लॉकडाउन प्रदूषण के मोर्चे पर एक वरदान है? - BBC News हिंदी

गुरुवार को धूल भरी हवाओं के साथ बूंदाबांदी की संभावना है. मौसम की इन गतिविधियों के चलते अधिकतम तापमान आमतौर पर 40 डिग्री से कम रहने की उम्मीद है. हवा के रफ्तार पकड़ने से अगले दो दिनों के बीच वायु गुणवत्ता में भी सुधार की उम्मीद है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 173 के अंक पर यानी मध्यम श्रेणी में रहा. अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता का स्तर इसके आसपास ही बना रहेगा.

इसके साथ ही आज राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. कुछ जगहों पर आंधी के भी आसार है. इधर, झारखंड, बंगाल, उड़ीसा, बिहार व अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

उत्तराखंड: टिहरी, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जिले में फटा बादल - Uttarakhand Cloud burst in Tehri uttarkashi and Rudraprayag - AajTak

वही दूसरी ओर उत्तराखंड में पहाड़ों में प्रकृति ने कहर बरपा रखा है. रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में बादल फटने के बाद अब मंगलवार को चमोली जिले के घाट बाजार में भी बादल फटा,जिससे खासा नुकसान हुआ. वहीं, दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश के चंबा में भी बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है.