Weather Update: पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी राज्यों तक तबाही, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

मॉनसूनी बारिश आफत बनकर बरस रही है. पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी राज्यों तक तबाही देखने को मिल रही है. मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान के अनुसार आज और आने वाले कुछ दिनों में भी देश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

Weather Updates: बाढ़ से बेहाल कई इलाके, बिहार-ओडिशा में बारिश का अलर्ट, जानें  मौसम का हाल - Weather Forecast today live updates rain thunderstorm india  met dept mausam river water level flood

राजधानी दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में काफी देर के बाद 12 जुलाई को मानसून पहुंचा था और शहर में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली. लेकिन, दिल्ली में मानसून ने अभी झलक ही दिखाई है कि यहां के लिए ये आफत भी बन गई है. जगह-जगह पानी भरा हुआ है. कुछ जगहों पर तो लोग घुटने भर पानी के भीतर जिंदगी बिताने के लिए मजबूर हो रहे हैं. आज भी दिल्ली में भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.यह सिलसिला 23 जुलाई तक जारी रहने की संभावना है.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रायगढ़ और पुणे समेत महाराष्ट्र के पांच जिलों के लिए बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. अगले दो दिन में इन जिलों में कुछ स्थानों पर बेहद भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने मुंबई के लिए बुधवार और शुक्रवार के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. जिसके अनुसार भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है.

Weather Forecast Today: यूपी, हरियाणा सहित 19 राज्यों में भारी बारिश की  आशंका, IMD का इन राज्यों में हाई अलर्ट Weather Forecast Today: Heavy rain  in 19 states including UP, Haryana, IMD

पहाड़ी राज्य

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों समेत उत्तराखंड के 13 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट  जारी किया गया है. हिमाचल की राजधानी शिमला में पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है. राज्य के चार जिलों- कांगड़ा, बिलासपुर, मंडी और सिरमौर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के बाकी आठ जिलों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

वही उत्तराखंड में लगातार पांचवें दिन आज बुधवार को भी लगभग सभी इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होने का सिलसिला जारी है. इससे एक ओर जहां मौसम सुहावना हो गया है. वहीं लोगों को जलभराव, भूस्खलन और मार्ग बंद होने के चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

मौसम विभाग को जम्मू-कश्मीर में तेज बारिश जारी रहने की उम्मीद जताई है, क्योंकि अगले 24-48 घंटों के लिए केंद्र शासित प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

Weather Updates: फिर से बदल जाएगा मौसम का मिजाज, जानें आपके राज्य में कैसा  रहेगा आज का मौसम - Paryavaranpost

 

झारखंड

अगर बात झारखंड के मौसम की करें तो बुधवार को राजधानी रांची में सुबह का मौसम सुहावना बना हुआ है। हल्के दर्जे के बादल के साथ धूप निकली है. हल्की हवा और मंगलवार को हुई बारिश के कारण आज भी लोगों को उमस से आराम मिला है. मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून का एक टर्फ लाइन गंगानगर, दिल्ली, मेदिनीनगर से होते हुए गुजर रहा है. इसके कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है. बुधवार को रांची, खूंटी, रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, पाकुर, साहेबगंज, और पूर्वी सिंहभूम के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. वहीं राज्य के बाकि हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जाएगी. इसके साथ लगभग सभी जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना है.

24 घंटों में इन इलाकों में बारिश?

स्टाईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, बिहार, झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है. हरियाणा, तेलंगाना, सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश के आसार है.