Weather Update: कई राज्यों में बाढ़-बारिश ने मचाया कोहराम, मौसम विभाग ने 24 घंटे में बारिश की चेतावनी की जारी

देश में इन दिनों कही मौसम सुहावना बना हुआ है तो कहीं कुदरत का कहर जारी है. कई जिलों में तो बाढ़ ने कोहराम भी मचा रखा है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पश्चिम बंगाल समेत उत्तर भारत के कई राज्य बाढ़ और बारिश का कहर झेल  रहे हैं. मध्य प्रदेश के शिवपुरी में लगातार मॉनसूनी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए है,जिसमें हजारों लोग फंसे हुए हैं. लोगों को एयरलिफ्ट करके सुरक्षित ठिकानों पर भेजा जा रहा है. मध्य प्रदेश में 1171 गांव बाढ़ और बारिश से प्रभावित हुए हैं, जिनमें से कुल 200 गांव बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में संगम के किनारे के तमाम इलाके पानी में डूब गए हैं. यहां गंगा के साथ-साथ यमुना भी उफान पर है. यहां के लोगों से लगातार ऊंचे इलाके में चले जाने की अपील की जा रही है. राजस्थान में भी कुछ ऐसा ही हाल है प्रदेश के 10 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. यहां लगातार बारिश के चलते नदी-नाले उफनाए हुए हैं.

वही दूसरी ओर पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन की घटनाएं लगातार सामने आ रही है. कही पहाड़ गिर जा रहे है तो कही नदियां उफान पर है. जिससे मार्ग प्रभावित हो रहे है और लोगों को आने जाने में दिक्कतों का साम्मना करना पड़ रहा है. ताजा मामला हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले से है जहां फिर से खतरनाक लैंडस्लाइड देखने को मिली है. अभी ये मॉनसूनी बारिश टली नहीं है. क्योंकि हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

जारी है बारिश का तांडव, कई राज्यों में बाढ़ ने ली मासूमों की जान - STV  Haryana News

वही, उत्तराखंड में अगले 3 दिनों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगस्त-सितंबर के महीने में सामान्य से अधिक बारिश होने की आशंका है. हालांकि, उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में मॉनूसन की बारिश सामान्य से कम होने का अनुमान है.