Weather Update: आज से आपके राज्य में भी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

उत्तर और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़ दे तो मॉनसून पूरे देश में फिलहाल सक्रिय हो गया है. इसी कड़ी में भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी है. मौसम विभाग ने कहा है कि  दक्षिण पश्चिम मॉनसून पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में समय से पहले पहुंच चुका है. यहां आज और कल भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

Monsoon 2021 tracker shaniwar ka mausam 12 June delhi Mumbai rain bihar up  mp Jharkhand odisha east and north India Weather news in hindi Weather  Forecast updates barish amh

दक्षिण-पश्चिम और पूर्वोत्तर के बाद अब मानसून देश के पूर्वी-उत्तरी और मध्य भाग में सक्रिय हो गया है. अगले 24 घंटों में बाकी बचे 20 राज्यों में मानसून दस्तक देगा. मौसम विभाग ने  पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड,बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश, तेलंगाना और केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, दिल्ली, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में नमी के साथ ही चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है, जो मानसून को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है.

आईएमडी ने कोंकण और गोवा के लिए रेड अलर्ट और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तटीय जिलों और कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड के दक्षिण हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

रविवार को मॉनसून मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पूरे छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूरे उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख में आगे बढ़ गया है. इसके साथ ही गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और उत्तरी हरियाणा के कुछ हिस्से, चंडीगढ़ और उत्तरी पंजाब में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है.

Weather Update Heavy Rain and Thunderstorm Continue in Many States due to  Cyclone Vayu Jagran Special

वही अगर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून के दस्तक देने की बात करें तो मंगलवार को यहां मॉनसून दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के अनुसार परिस्थितियां अनुकूल हैं और मॉनसून मंगलवार को राजधानी पहुंच जाएगा. 15 जून को हल्की से मध्यम बारिश होगी।. इसके बाद 18 जून तक बारिश जारी रहेगी. लेकिन ये हल्की बौछारों के रूप में होगी. करीब 13 साल बाद इतनी जल्दी मॉनसून दस्तक दे रहा है.