Weather Update: पाकिस्तान में पैदा हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण भारत में बढ़ी गर्मी?

दिल्ली-एनसीआर में दिन के समय तेज धूप निकलने से लोगों को ठंड से राहत मिली हुई है. तेज धूप के कारण लोगों को अभी से यानी फरवरी महिने से ही गर्मी का ऐसा एहसास हो रहा है कि थोड़ी देर में चलने से पशीने बहने लगे है. आलम ये है कि दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया जा रहा है. दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों की बात करें तो आज सुबह मुंबई में तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं आद्रता 80 फीसदी रही. चेन्नई में पारा 22.4 डिग्री सेल्सियस पर रहा तो आद्रता 91 प्रतिशत रही. कोलकाता में तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस रहा तो आद्रता 79 फीसदी रही. इसके अलावा पुणे और बेंगलुरु में तापमान क्रमश: 15.4 और 20 डिग्री दर्ज किया गया.

हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दिल्ली के कई इलाकों में सुबह में हल्के कोहरे का अनुमान जताया गया है. वहीं, दूसरी ओर देश के दूसरे हिस्से में बारिश के आसार बने हुए हैं.

टूटा 15 सालों का रिकॉर्ड, राजधानी में लोगों का हाल-बेहाल - The Hindi Print  : thehindiprint.com, द हिन्दी प्रिंट, The Print, ThePrint

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को उत्तरी पाकिस्तान में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, 26 फरवरी यानी शुक्रवार को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश या बर्फबारी की काफी संभावना है. इसी बीच उत्तर पूर्वी भारत के सिक्किम राज्य में शनिवार और रविवार को गरज के साथ छिटपुट बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। दक्षिण भारत की बात करें तो शुक्रवार को केरल के कई हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है.

Weather forecast for 21 july in varanasi

वही अगर झारखंड के मौसम की बात करें तो आज शनिवार की सुबह राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में सामान्य रूप से मौसम साफ है. सुबह से ही तेज धूप खिली हुई है. वर्तमान में राजधानी रांची का अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है, जो सामान्य से 4.7 डिग्री ज्यादा है. वहीं सभी जिलों में अब धीरे-धीरे न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है.