Weather Update: दिल्ली में तेज बारिश का अलर्ट,जानें आपने शहर में मौसम का कौन सा अलर्ट जारी है?

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में आज भी बारिश हो रही है. दिल्ली में जहां सोमवार तड़के सुबह से लगातार रुक रुक कर बारिश जारी है तो वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र समेत देश के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण लोगों का जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बारिश और जलभराव के कारण लोग घरों से निकल नहीं पा रहे हैं. ऐसे में आईए जानते है आज देश में मौसम का मिजाज कैसा रहने वाला है….

राजधानी दिल्ली

दिल्ली में बीते दो दिन से हो रही तेज बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है. इस कारण लोगों को सड़कों पर चलने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज गुरुवार के लिए भी बारिश और थंडरस्टॉर्म (आंधी तूफान) की संभावना जतायी है. इसके मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक बारिश होती रहेगी. स्काई मेट का कहना है कि अभी हवाएं अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी बढ़ा रहे हैं इसीलिए यह बारिश हो रही है. अगले 24 घंटों तक बारिश होती रहेगी लेकिन इसकी इंटेंसिटी में कमी आ सकती है तीन चार और पांच तारीख को मौसम फिर से शुष्क हो जाएगा. 6 सितंबर से एक बार फिर बारिश शुरू हो सकती है जो 10 सितंबर तक रुक-रुक कर होती रहेगी.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश, हरियाणा और गुरुग्राम में अगले कुछ घंटों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. यूपी के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. स्काई मेट के मुताबिक उत्तरी मध्य महाराष्ट्र पर बना कम दबाव के क्षेत्र कमजोर हो गया है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और इससे सटे गुजरात के दक्षिणी हिस्सों पर बना हुआ है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कई जिलों के अलावा उत्तर और मध्य गुजरात के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में और बारिश होने की संभावना है. राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. साथ ही राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा भी हो सकती है. उत्तराखंड में तो बारिश का रेड अलर्ट जारी है. बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. तमिलनाडु और केरल में भी तेज बारिश की संभावना है.