Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, महाराष्ट्र का बारिश से बुरा हाल, कई लोगों की मौत

देश के लगभग हर हिस्से में मानसून की बारिश ने दस्तक दे दी है. बारिश ने महाराष्ट्र में कई हिस्सों में कोहराम मचा रखा है. आलम ये है कि राज्य के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. मौसम विभाग  ने अगले दो दिनों में देश के पूर्वी एवं मध्य हिस्सों में व्यापक बारिश का अनुमान लगाया है. आइए जानते है देश में मौसम का हाल क्या रहने वाला है….

Weather Alert: Heavy Rainfall In 16 State Next 24 Hours - मौसम विभाग का  अलर्टः 16 राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना | Patrika News

राजधानी दिल्ली

दिल्ली वालों को मॉनसून ने गर्मी से राहत दिला दी है. मॉनसून के कारण राजधानी दिल्ली में इस सप्ताह खूब बारिश हुई है. लेकिन बारिश की रफ्तार में पिछले 2 दिनों में थोड़ी कमी आ गई है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है. लेकिन सोमवार से फिर से दिल्ली में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. बता दें कि वीकेंड पर दिल्ली में धीमी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में राजधानी मुंबई के अलावा सांगली, अकोला, अमरावती, नागपुर, कोल्हापुर समेत कई जिलों में भारी बारिश से बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। राज्य की कई नदियां भी उफान पर हैं। स्थानीय प्रशासन की टीमों के अलावा वायुसेना व एनडीआरएफ की टीमों को भी राहत व बचाव के लिए उतारा गया है। वहीं भारी बारिश के कारण कई रूटों पर ट्रेन सेवा बाधित हो गई है.

maharashtra weather update: Flood In Maharashtra: Maharashtra me barish se  hahakar, sena-NDRF tainat, modi ne uddhav se ki bat- har sambhav madad ko  hain taiyar, Flood In Maharashtra: महाराष्ट्र में बारिश से

इस बीच राज्य के रायगढ़ में भूस्खलन की चार घटनाएं सामने आई हैं, जिससे सड़क जाम हो गया है. इस घटना में स्थानीय पुलिस ने 15 लोगों को बचाया जबकि कम से कम 30 लोग अभी भी अंदर फंसे हुए हैं. इस दौरान 5 लोगों की मौत हो गई है. यहां बारिश से तलाई गांव तक जाने वाली सड़क बह गई है. वही मुंबई के गोवंडी इलाके में एक बिल्डिंग ढहने से बड़ा हादसा हो गया है. इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई है जबकि 7 लोग घायल भी हुए हैं. सतारा जिले के पाटन शहर में भी बारिश के बाद स्थिति बाढ़ जैसी हो गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार के लिए मुंबई को ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है. यहां अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश” की संभावना है. इसके अलावा आईएमडी ने आगे 24 और 25 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जो अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का संकेत देता है. पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर चर्चा कर हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया.

झारखंड

राजधानी रांची में आज सुबह से मध्यम दर्जे के बादल छाएं है. इसके साथ ही 15 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल रही है. राज्य के मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि मानसून का एक टर्फ लाइन फिरोजपुर, अलीगढ़, रोहतक से होते हुए राजधानी के ऊपर से गुजर रहा है. इसके कारण आज राजधानी रांची समेत रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, खूंटी, कोडरमा, चतरा, देवघर, लातेहार, पलामू और गढ़वा में भारी बारिश हो सकती है.

pre-monsoon rain: महाराष्ट्र में भारी बारिश से 12 की मौत, अगले 24 घंटों में  भारी बारिश की चेतावनी - overnight rain claims 12 lives in maharashtra |  Navbharat Times

अगले 24 घंटों के दौरान कहां-कहा होगी बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक आज कोंकण और गोवा में तेज बारिश की आशंका है. साथ ही महाराष्ट्र के आसपास के इलाकों, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं दिल्ली और एनसीआर में छिटपुट मेघ गर्जना या हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने तेलंगाना के 9 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट और 3 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ साथ कई स्थानों पर तेज बारिश की भी आशंका है. जम्मू-कश्मीर, पंजाब और हरियाणा में भी इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.