Weather Update: अगले 24 घंटों में तेज बारिश और आंधी! हो जाये सावधान! जानें मौसम का ताजा हाल

देश के अधिकांश हिस्‍सों में मौसम इन दिनों करवट ले रहा है. गर्मी शुरू होने के साथ ही बारिश और बर्फबारी का दौर भी रुक रुककर जारी है.राजधानी दिल्ली में भी आज सुबह तेज हवा चली. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण हो रहा है. मौसम विभाग ने सोमवार को देश के कई राज्‍यों में बारिश की संभावना जताई है. साथ ही पहाड़ों पर बर्फबारी भी होने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, 23 मार्च को जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के अधिकांश इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है.

Covid-19 महामारी के बीच ओडिशा में आ सकता है तूफान, 12 जिलों में अलर्ट जारी

इसके साथ ही अगले दो घंटे में राजधानी दिल्ली, हरियाणा, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश के आसार है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार यानी 23 मार्च को पंजाब, दिल्‍ली, चंडीगढ़, राजस्‍थान, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा के अधिकांश हिस्‍सों में तेज बारिश होने की संभावना है. कुछ स्‍थानों पर ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है. वहीं दक्षिण पूर्वी मध्‍य प्रदेश में दो साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन बन रहे हैं. इसके कारण अगले 3 दिन तक मध्‍य भारत और पश्चिमी भारत के कुछ हिस्‍सों में तेज गरज के साथ बारिश होने की आशंका है. 23 मार्च को मध्‍य प्रदेश, मराठवाड़ा, विदर्भ और मध्‍य महाराष्‍ट्र में बारिश होने के आसार है.

Rajasthan Weather Rain In Jaipur - राजस्थान मौसम: जयपुर सहित प्रदेश के कई  हिस्सों में तेज बारिश, लोगों को मिली गर्मी से राहत | Patrika News

वही बीते दिन राजस्थान के कई हिस्सों में तेज तूफान के साथ बारिश हुई. यहां के कई इलाकों में सोमवार देर रात तूफानी बारिश के साथ जबरदस्त ओलावृष्टि हुई है. कई जगहों पर ओलावृष्टि और तूफानी बारिश का दौर आधे घंटे तक चलता रहा. जिसके बाद प्रभावित इलाकों में बिजली चली गई और आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. फिलहाल इस तूफान की वजह से कितना नुकसान हुआ है इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है.

हालांकि अचानक हुई इस ओलावृष्टि और आंधी से किसानों को काफी नुकसान हो सकता है. किसानों की गेहूं, चने की फसल के साथ ही खेतों में उग रही सब्जियां भी खराब हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज जैसलमेर, बाड़मेर, फलोदी, जोधपुर और बीकानेर में गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है. इस दौरान उत्तर और पूर्वी राजस्थान में भी बारिश की संभावना है.