Weather Update: कही भीषण गर्मी तो कही भारी बारिश, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली में बीते सप्ताह मौसम में ठंडक रही, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. लेकिन इस सप्ताह गर्मी बढ़ने के आसार है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस हफ्ते तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है.

Hot Weather Safety Essential for Elderly | Life Line Screening

रविवार को राजधानी दिल्ली का आसमान फिर से बिल्कुल साफ हो गया और दिनभर कड़ी धूप निकली रही. इस  कारण गर्मी का भी एहसास हुआ. रविवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वही आज सोमवार को आसमान साफ रहेगा और कड़ी धूप निकली रहेगी. साथ ही आज अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मंगलवार को ये 38 और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. बुधवार को अधिकतम तापमान बढ़ कर 39 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है. इसके बाद भीषण गर्मी पड़ेगी. मई का पहला हप्ता लोगों को भीषण गर्मी का एहसास करा सकता है.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल, उड़ीसा समेत मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब और दिल्ली तक का मौसम शुष्क हो जाएगा. जिससे तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. साथ ही दिनभर गर्मी का एहसास होगा. यहां पारा 45 डिग्री के पार तक जा सकता है. मौसम विभाग ने यहां भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है.

Most parts India in the grip of abnormally hot weather - The Economic Times

वहीं अगले कुछ घंटों में जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में भारी बारिश के आसार है. विभाग ने इन सभी स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण इन राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है. जबकि उत्तराखंड में तो ओलावृष्टि की संभावना भी है.