Weather Update: दिल्ली-NCR में तेज बारिश ! विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

देश में मानसून ने केरल में 3 जून को सबसे पहले दस्तक दी थी, जिसके शुक्रवार को 100 दिन पूरे हो गए हैं. देश में अब तक 93% बारिश हो चुकी है. अब इसकी विदाई से पहले मानसून में और सुधार होने की उम्मीद जताई गई है. ऐसी संभावना है कि पूर्व से पश्चिम तक भारी बारिश हो सकती है. 12 से 20 सितंबर के बीच मध्य, उत्तर और दक्षिण भारत में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, मानसून के 100 दिन में देश के 65% जिलों में सामान्य या अधिक बारिश हुई है। 9 सितंबर तक सामान्य रूप से 771 मिमी बारिश होनी चाहिए। अब तक 714 मिमी बारिश दर्ज हुआ, जो सामान्य से 7% ही कम है. हालाकिं मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि इस साल मानसून की विदाई के बाद भी बारिश के दौर जारी रहेंगे. इस दौरान कई इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है.

Monsoon rains have covered most of India, rainfall within expectations: IMD

दिल्ली-एनसीआर में भी आज शुक्रवार की सुबह की शुरुआत तेज बारिश के साथ हुई. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है. इस कड़ी में अधिकतम पारा 32 व न्यूनतम पारा 26 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. मौसम विभाग ने पूरे सप्ताह के लिए बारिश की संभावना जताई है. आगामी 16 सितंबर के बाद भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार बने हुए हैं.

Delhi-NCR weather update today: Thunderstorms and rain likely, says IMD

देश में आज का मौसम पूर्वानुमान

1.अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों और तेलंगाना के एक या दो हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

2.कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश होने के आसार जताए गए है.

3.जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंतरिक ओडिशा, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है.

4.तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु और लक्षद्वीप में छिटपुट या हल्की बारिश होने के आसार है.