Weather Update: मुंबई में भारी बारिश! दिल्ली में गर्मी, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

चक्रवात यास के तबाही के निशान भी मिटे भी नही थे कि फिर से बंगाल की खाड़ी में इस हफ्ते कुछ हलचल होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. इसका सीधा असर पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड पर पड़ने की संभावना है. वहीं, मध्य प्रदेश के ऊपर पर भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जिसका असर मराठवाड़ा, तेलंगाना और तमिलनाडु में दिख सकता है.

मुंबई में भारी बारिश की संभावना, आईएमडी ने दी चेतावनी | Mumbai Live

मौसम विभाग ने इस हफ्ते महाराष्ट्र में मुंबई और राज्य के अन्य तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले 5 दिनों में मौसम बिगड़ने की कई चेतावनी दी गई है. मुंबई महानगर क्षेत्र और कोंकण क्षेत्र में नौ जून से 12 जून के बीच भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किसी अनहोनी से निपटने के लिए राज्य प्रशासन को मुस्तैद रहने का आदेश दिया है.
महाराष्ट्र में शनिवार को पहुंचे दक्षिण पश्चिम मानसून के कारण राज्य के कुछ तटीय इलाकों में बारिश हुई. मंगलवार की सुबह भी मुंबई के कुछ इलाकों में बारिश देखने को मिली है.

अगर दूसरे राज्यों के मौसम की बात करें तो गर्मी के बीच दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में प्री मॉनसून बारिश के आसार है. हालांकि, आने वाले 7 दिनों तक दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गर्मी से बड़ी राहत नहीं मिलने वाली है. दिल्ली में अभी मॉनसून पहुंचने में देर है. मंगलवार को मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो कि सामान्य से 2 डिग्री अधिक है.दिन में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है. आसमान में हल्के बादल छाने की संभावना भी मौसम विभाग ने जाहिर की है.

monsoon: दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने ओडिशा में दस्तक दी, राज्य के कई हिस्सों  में बारिश - monsoon reached odisha rain fall in many areas | Navbharat Times

दक्षिण भारत के कई राज्यों में मॉनसूनी बारिश का आगाज हो गया है। केरल और कर्नाटक होते हुए तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मॉनसून पहुंच गया है. वहीं पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश पहुंचने में थोड़ी देर हो सकती है.