Weather Update: यूपी-बिहार-उत्तराखंड में भारी बारिश, मौसम का Alert जारी, जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

मानसून अभी भी देश के कई हिस्सों में सक्रिय है. यही वजह है कि कई राज्यों में हल्की तो कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. आलम ये है कि कही-कही तो भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं और बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. मौसम विभाग की तरफ से अगले 24 घंटे के लिए यूपी-बिहार-उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. तो चलिए जानते है कैसा रहेगा आज का मौसम…

राजधानी दिल्ली

अगर बात राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मानसून कमजोर पड़ गया है. दिल्ली में अब अगले पांच दिन यानी कि 10 से 15 अगस्‍त के बीच बारिश होने की संभावनाएं कम नजर आ रही हैं. हांलाकि अगले दो दिनों तक तेज हवा के साथ बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के मुताबिक 10 और 11 अगस्त को 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है, इसके बाद 12 से 15 अगस्त के बीच बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. मौसम में उमस बनी रहने के कारण गर्मी रहेगी.

यूपी-बिहार

यूपी और बिहार में बारिश की वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है और प्रमुख नदियों के साथ ही सहायक नदियों का जलस्तर हर रोज बढ़ रहा है, जिसकी वजह से प्रशासन के सामने भी समस्या उत्पन्न हो गई है. मौसम विभाग ने बिहार और यूपी के कुछ इलाकों में 10 अगस्त से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

पहाड़ी राज्य

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी 15 अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहेगा. प्रदेश में 11 से 13 अगस्त को अधिकतर स्थानों पर भारी बारिश की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड में भी अगले दो दिनों तक कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होगी. इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

अगले 24 घंटों में कहां-कहां होगी बारिश ?

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान, पश्चिम बंगाल, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्यप्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी यूपी में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, तो वहीं उत्तर पूर्व भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इन राज्यों के अलावा शेष पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, शेष उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़ और बाकी मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. तो वहीं, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश के आसार है.