Weather Update: दिल्ली में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, जाने अपने राज्य के मौसम का हाल

देश भर के अलग-अलग इलाकों में मॉनसून का असर अभी भी देखने को मिल रहा है. इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने 12 सितंबर से अगले पांच दिनों के लिए देश के कई राज्यों में बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की थी. वही 14 और 15 सितंबर को महाराष्ट्र और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश के आसार बन रहे है. मौसम विभाग ने तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई हैं. इन भागों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के भी आसार है. मौसम विभाग ने आज और कल यानी 13 और 14 सितंबर को ओडिशा के कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने के आसार व्यक्त किए है.

Weather alert: Heavy rainfall warning issued for Mumbai; lightning,  thunderstorm likely in these states — full forecast - The Financial Express

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले 24 घंटे के दौरान नई मानसूनी हवाओं का सिस्टम बनने का अनुमान है. इस सिस्टम के कारण मानसून के इस बार अपने अनुमानित समय से 15-20 दिन देरी से लौटने के आसार भी बन रहे हैं.

वही अगर बात राजधानी दिल्ली की करें तो यहां शनिवार को मौसम उमस भरा बना रहा. बेशक अब दिल्ली में मानसून कमजोर पड़ गया है, मगर अभी इसके विदा होने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने मुताबिक, 14 सितंबर से दिल्ली में एक बार फिर हल्की बारिश का दौर शुरू होगा. इसके बाद 16 सितंबर को तेज बारिश होने के आसार है. यही नहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल दिल्ली में मानसून अक्टूबर के पहले सप्ताह तक ठहर सकता है.

Heavy rains to lash Delhi-NCR today and tomorrow, IMD issues red alert |  India News – India TV

जैसा की आमतौर पर दिल्ली से 21 सितंबर को वापस लौटने वाला मानसून इस बार 15 दिन देरी से लौटेगा. इसका असर उत्तर भारत में मानसूनी बारिश पर भी दिखाई दे सकता है. जो अक्तूबर के पहले या दूसरे सप्ताह तक जारी रह सकता है.

वही आज मौसम विभाग ने गोवा, कोंकण, केरल, साउथ इंटीरियर कर्नाटक, सौराष्ट्र, कच्छ आदि इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश, असम ,मेघालय, तेलंगाना,महाराष्ट्र में भी भारी बारिश की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में आज मानसून की बारिश देखने को मिल सकती हैं.