Weather Update: कई राज्यों में भारी बारिश, पुंछ में फटा बादल

राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में कुछ दिनों से गर्मी से राहत मिली है.अमूमन जून के महीने में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में लू का भयंकर प्रकोप रहता है. वही, इस साल लू और भीषण गर्मी से अभी कुछ दिनों से राहत है. लगातार कुछ दिनों से रुक-रुक कर हो रही हल्की बारिश की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिला है. वही, बरसात की वजह से ठंडी हवा चल रही है जिसकी वजह से मौसम सुहावना बना हुआ है.

उत्तर भारत में एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने का सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिला है. एक सप्ताह से ज्यादा समय से लोगों को भयंकर गर्मी से राहत मिली हुई है और इसके आगे भी जारी रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम के ऐसे ही रहने की आशंका है. इसके बाद गर्मी में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

वही मौसम विभाग के मुताबिक, 24 घंटें में दिल्ली-एनसीआर समेत उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्‍थान के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. यहां आपको ये भी बता दे कि बिहार में शुक्रवार को जमकर बारिश हुई जिसके बाद राज्य की राजधानी पटना में कई जगह सड़कों पर जलभराव देखने को मिला.

वही दुसरी तरफ चक्रवाती तुफान निसर्ग के प्रकोप की वजह से महाराष्ट्र के कई जगहों पर भारी तबाही देखने को मिली है. कई जगहों पर अब भी पेड़ टूटे हुए दिख रहे है. जबकि मुंबई के अधिकांश हिस्सों में अभी भी बारिश जारी है.

यहां आपको ये भी बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले से शुक्रवार रात को बादल फटने की खबर सामने आई है. यहां बादल फटने से काफी नुकसान देखने को मिला है. बताया जा रहा है कि बादल फटने के बाद बाढ़ और बरसात में कई मकान ध्वस्त हो गय तो वही कई वाहन पानी में बह गए. हालांकि किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.