Weather Update: दिल्ली-मुंबई सहित कई राज्यों में भारी बारिश,अलर्ट जारी

देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है. दिल्ली-एनसीआर समेत आस-पास के इलाकों में भारी बारिश के बाद मौसम सुहावना बना हुआ है. लेकिन एक तरफ जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है तो वही कुछ राज्यों में बाढ़ के कहर ने लोगों की मुसीबतें बहुत बढ़ा दी हैं.असम और बिहार बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है.यहां बाढ के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है.

India receives above normal rains this week, spurring crop planting

इसी बीच मौसम विभाग ने आने वाले 2 दिन यानी 29 और 30 जुलाई को राजधानी दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. दरअसल, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में होने वाली हलचल ने टेंशन बढ़ा दी है. यहां से आने वाली हवाओं का असर पूरे हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम यूपी और उत्तर पूर्व राजस्थान तक दिखेगा. इन इलाकों में भी विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. बता दें कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बनने वाली स्थिति के कारण इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा भी देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाली मुंबई में भी आने वाले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने मुंबई और ठाणे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, सिक्किम में 28 से 30 जुलाई के दौरान भारी बारिश का अनुमान जताया है. यहां आपको बता दें कि आज बिहार के कई हिस्सों में सुबह से भारी बारिश देखने को मिल रही है.