Weather Update: कई राज्यों में तेज हवा के साथ भारी बारिश के आसार,यहां जाने आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से मॉनसून की बारिश देखने को मिली है. यहां गुरुवार को तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हुई. जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल दिया है. यही नहीं  गुरुवार को दिल्ली में हुई बारिश के बाद चली तेज हवाओं ने दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार किया है.यानी प्रदूषण स्तर में कमी दर्ज की गई है. दिल्ली में औसत पीएम 2.5 का स्तर घटकर लगभग 10 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर हो गया और अगले 24 घंटों तक हवा की गुणवत्ता यही रहने की संभावना है.

Monsoon fury leaves Mumbai battered, bruised and waterlogged ...

वही मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को भी राजधानी और आस-पास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक, 8 और 9 अगस्त को मॉनसून की अक्षीय रेखा दिल्ली के करीब पहुंचेगी. इससे दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. विभाग के एक अनुमान के मुताबिक अगस्‍त-सितंबर के बीच सामान्‍य से 4 फीसदी अधिक बारिश होने की भी संभावना है.

इसके अलावा मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटें में केरल, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कर्नाटक में भारी भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, कोंकण, गोवा, सिक्किम, असम, मेघालय में भी बारिश के आसार बन रहे है. इतना ही नहीं मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, सिक्किम और मणिपुर में बिजली गिरने का भी अनुमान जताया है.ऐसा भी बताया गया है कि इन राज्यों में तेज आंधी भी चल सकती है.वही पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

दूसरी तरफ भारी बारिश की वजह से कई राज्यों में बाढ़ का कहर जारी है. बिहार और असम में बाढ़ से कई लाख लोग प्रभावित हुए है तो वही मुंबई में जारी भारी बारिश के कारण यहां भी बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है.