Weather Update: दिल्ली में उमस और गर्मी, उत्तराखंड में बादल फटने से त्राहिमाम, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

एक तरफ जहां देश की राजधानी दिल्ली में उमस भरी गर्मी ने लोगों का जिना मुहाल कर दिया है तो वही उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में बारिश कहर बन कर बरसी है. देहरादून में बादल फटने से 7 घंटे इतनी मूसलाधार बारिश हुई कि पूरा शहर पानी-पानी हो गया. तेज बारिश के बाद सड़कें नदी जैसी नजर आने लगीं. देहरादून के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश से त्राहिमाम मच गया. आलम ये रहा कि नदी पुल के ऊपर से बहने लगी, जिसकी वजह से कई गाड़ियां फंस गई. लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एनडीआरएफ के जवानों को आधी रात को सड़कों पर उतरना पड़ा. इस बारिश में देहरादून की शान कहा जाने वाला आईटी पार्क भी समंदर में तब्दील हो गया.

हालांकि ये आफत अचानक नहीं बरसी थी. मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी थी कि 26 अगस्त तक उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है. चेतावनी के पहले ही दिन देहरादून में बादल फट गया. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए अगले 24 घंटे तक भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. इस पर प्रशासन भी नजर बनाए हुए है. इस दौरान राहत बचाव दल को भी तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं.

अगर बात राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो दिल्ली-एनसीआर में गत दिनों हुई तेज बारिश के बाद उमस भरी गर्मी का प्रकोप जारी है. अगले 24 घंटे में पारा और चढ़ने का अनुमान है और दो दिनों तक राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.हालांकि शुक्रवार से रविवार तक फिर बारिश के आसार जताए गए है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

Weather update: Delhiites will have to face humid summer for six more days  - मौसम अपडेट : दिल्लीवालों को छह दिन झेलनी होगी उमस भरी गर्मी

बदलते मौसम का प्रभाव दिल्ली-एनसीआर की हवा पर देखने को मिल रहा है. इस कड़ी में मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा संतोषजनक श्रेणी में रिकॉर्ड की गई है. दिल्ली का एक्यूआई 100 रहा. सबसे खराब हवा गाजियबाद की रही. गाजियाबाद का 136 एक्यूआई रहा. हालांकि अगले 24 घंटों में हवा की स्थिति में बदलाव की संभावना है. सफर इंडिया के मुताबिक, अगले 24 घंटों में हवा की गुणवत्ता में प्रभाव पड़ेगा. बारिश न होने की वजह से धूल उड़ती रहेगी जिससे वायु गुणवत्ता प्रभावित हो सकता है.

आने वाले दिनों में कहां-कहां होगी बारिश ?

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश के कई भागों में आज कहीं तेज तो कहीं हल्‍की बारिश होगी. वहीं पूर्वोत्तर, मध्‍य भारत और पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में अगले 4 से 5 दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही उत्‍तर पूर्वी भारत, बंगाल के सब हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम में 27 अगस्‍त तक बारिश होने का अनुमान है. असम और मेघालय के अधिकांश हिस्‍सों में भी आज 25 अगस्‍त को तेज बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा यूपी, बिहार और उत्‍तराखंड में 27 अगस्‍त तक झमाझम बारिश होने की संभावना है. दक्षिण के राज्य तमिलनाडु में भी अगले 5 दिनों तक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 26-28 अगस्त तक केरल में भी हल्की बारिश की संभावना है. राजस्थान के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना है.