Weather Update : अगर आप घुमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो हो जाये सावधान, मौसम विभाग का अलर्ट

अगर आपका कहीं बाहर जाने का प्लान है तो इससे पहले आज का मौसम का हाल क्या रहेगा आपके शहर में ये जरूर जान लें. क्योंकि आप अगर बिना मौसम की जानकारी लिए बाहर जाते हैं और इस बीच बिन बुलाए बारिश ने अचानक दस्तक दे दी तो गड़बड़ हो जायेगी. इसलिए पहले जान लें मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बारें में. तो चलिए जानते हैं आपके राज्य में आज बारिश होने वाली है या नहीं?

दिल्ली में बारिश की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in Hindi - Zee News Hindi

राजधानी दिल्ली

अगर  बात राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो दिल्ली में हल्की बारिश के चलते रविवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. इसके चलते तापमान में गिरावट आने की संभावना है. मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया. आज दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से तेज चमकदार सूरज छाया रहा. दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तेज हो गई. मौसम विभाग का अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी में बने मौसम के एक सिस्टम के चलते दिल्ली में शनिवार से बदलाव देखने को मिलेगा. शनिवार को गरज-चमक हो सकती है, वहीं रविवार और सोमवार को हल्की बारिश होने की संभावना है. इससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

Delhi Weather Forecast Rain IMD Monsoon Update latest news - India TV Hindi News

 

बिहार-झारखंड

बिहार-झारखंड से मानसून की विदाई हो गई है. मानसून की रेखा कोलकाता, मलिकानगिरि, महाराष्ट्र के औरंगाबाद और सिलवासा से होकर गुजर रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार प्रदेश में इन दिनों मौसम सामान्य है. वही झारखंड की राजधानी रांची में बुधवार की सुबह आसमान साफ है. तेज धूप खिली है. शहर में आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत तक है. मौसम विभाग के अनुसार आज दिन में मौसम साफ रहेगा.

अगले 24 घंटें में कहां-कहां बारिश ?

अगले 24 घंटों के दौरान केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा और तटीय आंध्रप्रदेश में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात और बाकी पूर्वोत्तर भारत और मध्यप्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश के आसार है.

 

STORY BY – UPASANA SINGH