Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, यहां जाने अपने राज्य का हाल

देश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. यही नहीं देश के कई राज्य बाढ़ की चपेट में आ गए है. यहां लाखों की संख्या में लोगों को अपना घर छोड़ने पड़ मजबुर होना पड़ रहा है. हर रोज इन लोगों को सांप बिच्छू जैसे जहरीले जानवरों का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही पानी जमा होने की वजह से बीमारी के पनपने का भी डर है. यहां आलम ये हो गया है कि सड़कों पर नाव चल रहे है और लोगों को पीने का साफ पानी तक नहीं मिल पा रहा है.

बाढं से सबसे प्रभावित असम हुआ है. यहां प्रदेश भर में बाढ़ की वजह से 110 लोगों की मौत हो गई है जबकि 27 लाख लोग इससे प्रभावित हो गई है. इतना ही नहीं असम में बाढ़ का खतरनाक रूप देखने को मिल रहा है जहाँ इंसानों के साथ साथ जानवरों की जान पर भी आफत आई हुई है.

असम के अलावा बिहार के कई जिले भी बाढ़ से प्रभावित हुए है.यहां बाढ़ के पानी में डूबने से आठ लोगों की मौत हो गई है. यही नहीं प्रदेश में रविवार को भारी बारिश के दौरान व्रजपात से चार महिलाओं समेत 14 लोगों की मौत हो गई.

वही पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है. इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 9 लोग लापता बताए जा रहे हैं. इधर उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में बाढ़ ने कहर मचाया शुरू कर दिया है.

Bihar Thunder storm Update: 11 died of lightning in five districts ...

इन सब के बीच मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई हिस्सों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग के अनुसार, 24 घंटों के दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के साथ-साथ हरियाणा, पंजाब, दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की आशंका है.

यहां आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में रविवार को सुबह तीन घंटे की बारिश ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, 2015 के बाद पिछले पांच सालों में 24 घंटे के दौरान इतनी ज्यादा बारिश पहली बार देखने को मिली है, जितना तीन घंटे में ही हो गई.

मौसम विभाग ने बिहार के  11 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही आज पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश के अलावा पश्चिम बंगाल में बारिश की संभावना जताई जा रही है. इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, रायलसीमा में अगले 24 घंटे में हल्की से लेकर कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. दूसरी तरफ आज महाराष्ट्र के सतारा में 3.5 की तीव्रता से भूकंप आया.