Weather Update: दिल्ली में कब होगी मॉनसून की बारिश? इन राज्यों में भारी बारिश बनी आफ़त

राजधानी दिल्ली में मॉनसून की एंट्री हुए 20 दिन से अधिक समय हो गया है लेकिन फिर भी यहां लोग राहत भरी बारिश का इंतजार कर रहे है. दिल्लीवासियों का उमस भरी गर्मी से हालत बेहाल हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, अब तक दिल्ली में सामान्य से 46 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. ये आंकड़ा 1 जून से लेकर 14 जुलाई तक का है. ये हालात तब हैं जब इस साल दिल्ली में मॉनसून वक्त से पहले ही दस्तक दे चुका है.

India To Get Above-Average Monsoon Rain In Next 2 Weeks: Weather ...

फिलहाल मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली को अच्छी बारिश के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस सप्ताह में गुरुवार की शाम से हल्की फुल्की बारिश देखने को मिल सकती है लेकिन मॉनसून के समय जिस तरह की बारिश दिल्ली वालों को देखने को मिलती है वैसी बारिश देखने के लिए अभी और इंतजार करना होगा.

जबकि देश भर के ज्यादातर हिस्सों में लगातार मॉनसून की बारिश हो रही है जिसकी वजह से नदियों का जलस्तर तेजी के साथ बढ़ रहा है. असम और बिहार में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, वहीं गंगा और यमुना का जलस्तर भी लगातार तेजी के साथ बढ़ा है. पिछले 3 दिनों से गंगा और यमुना दोनों नदियों का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. संगम में बढ़ रहे जल स्तर के मद्देनजर घाटों पर रहने वाले तीर्थ पुरोहितों, नाविकों और आने वाले श्रद्धालुओं को भी अलर्ट कर दिया गया है.

हांलाकि गंगा और यमुना दोनों ही नदियां अभी खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं.लेकिन गंगा और यमुना नदियों के बढ़ रहे जल स्तर पर सिंचाई विभाग की ओर से बनाए गए बाढ़ नियंत्रण कक्ष से 24 घंटे मॉनीटरिंग कर नजर रखी जा रही है.

वही असम में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. सोमवार को प्रदेश भर में हुई भारी बारिश के दौरान 6 लोगों की मृत्यु हो गई. राज्य में करीब 22 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.