Weather Update: दिल्ली-NCR में मॉनसून की बारिश! इन राज्यों में भी मॉनसून के आसार

दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून से पहले झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में अगले 24 घंटे में मॉनसून की एंट्री हो सकती है.इसके साथ ही उत्तर प्रदेश,पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पंजाब और हरियाणा में भी अगले 24 घंटे के अंदर मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है. उत्तर भारत के कुछ इलाकों में मंगलवार से रुक-रुक कर हो रही बारिश के बाद से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिसके बाद से गर्मी से भी राहत मिली है.

बता दें कि दिल्ली में सामान्य तौर पर मॉनसून 27 जून को पहुंचता है. लेकिन इस बार इसके पहले ही एंट्री करने की संभावना है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, समय से पूर्व मॉनसून के दिल्ली पहुंचने के लिए चक्रवाती प्रणाली को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर 19-20 जून को बना और मॉनसून के आगे बढ़ने में सहायक रहा.

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में मॉनसून की बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में इस हफ्ते रोज हल्की बारिश होने के आसार हैं. वही आने वाले 24 घंटों में दिल्ली के कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. जबकि झारखंड, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और ओडिशा के कुछ स्थानों में हल्की बारिश के आसार नजर आ रहे है. इसके अलावा पहाड़ी राज्यों में भी हल्की से थोड़ा ज्यादा बारिश के देखने को मिलेगा.