Weather Update: इन राज्यों में आज बारिश के आसार, 24 घंटे में मुंबई में मॉनसून की एंट्री

उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिला है और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. बात अगर राजधानी दिल्ली की करें तो यहां भी तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है लेकिन लू से अभी यहां को लोगों को राहत है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान मुताबिक,यहां 15 जून तक लू चलने की संभावना नहीं है.

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है.मॉनसून महाराष्ट्र में एंट्री देने के बाद पश्चिम बंगाल पहुंच गया है और अब इसके जल्द ही बिहार पहुंचने की आशंका है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आज शनिवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी और गरज के साथ बारिश के आसार है.

यहां आपको ये भी बता दें कि गुरुवार को ही दक्षिण पश्चिम मानसून ने गोवा और महाराष्ट्र में दस्तक दे दी है.इसके साथ ही अब देश के कई जगहों में मॉनसून के तेजी से और आगे बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, आने वाले 24 घंटे में मॉनसून मुंबई में दस्तक दे सकता है. इसकी वजह से अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है.

इसके साथ ही अगले 14 जून तक बिहार में मॉनसून के दस्तक देने की पूरी संभावना है. इसकी वजह से आज बिहार के कई जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है. आज 13 जून को बिहार के पूर्णिया में मॉनसून के पहुंचने का पूर्वानुमान है. इसके बाद पटना, गया और प्रदेश के अन्य हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने की संभावना.

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में हवा के निम्न दबाव के चलते बारिश का सिलसिला ओडिशा और झारखंड से होते हुए बिहार में शुरू होगा.

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटे के अंदर तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण व गोवा और गंगीय पश्चिम बंगाल में कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है.जबकि केरल, आंतरिक महाराष्ट्र, तटीय ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज़ बारिश की संभावना है.