Weather Update: दिल्ली में आज से पड़ेगी कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर बर्फबारी, कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज गुरुवार से मौसम एक बार फिर से बदलने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां का तापमान आज से नीचे लुढकने लगेगा, जिससे ठंड बढ़ जाएगी. इसके साथ ही कोहरा का कहर भी देखने को मिलेगा. यही नहीं मौसम विभाग ने आज से शीतलहर का भी अनुमान लगाया है. इस दौरान आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है. वही अगर बात यहां के प्रदूषण की करें ते दिल्ली-NCR में मौसम के बदलाव के बाद प्रदूषण में लागातार कमी दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक अगले 4 दिनों तक दिल्ली के लोगों को वायु प्रदूषण से कुछ राहत मिलती रहेगी. इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम या खराब श्रेणी में रहने की संभावना है. बता दें कि बुधवार के दिन दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में दर्ज किया गया लेकिन ये बीते दिनों से बेहतर था.

Weather Updates: Rain can cause havoc in these 10 states including Delhi-UP,  chills will increase; IMD issued a warning - DBP News

अगर बात पहाड़ी इलाकों के मौसम की की जाए तो मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक हिमाचल प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी की संभावना है. जिसके चलते मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ जाएगी. वही दो दिन पहले हुए हिमपात के कारण हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हालांकि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में 12 दिसंबर तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. प्रदेश में धूप खिली रहेगी. इससे लोगों को थोड़ी ठंड से राहत जरूर0 मिलेगी.

जम्मू-कश्मीर में पिछले दिनों हुई बारिश और बर्फबारी का असर अभी भी देखने को मिल रहा है. दिन में मौसम साफ रहने के बावजूद कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में मौसम साफ रहेगा, लेकिन सर्दी से ज्यादा राहत नहीं मिलेगी. इसके अलावा ज्यादातर शहरों में प्रदूषण का स्तर संतोषजनक है. इसके अलावा दक्षिण राज्यों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.