Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत यहां झमाझम बारिश! मुंबई में हाई टाइड को लेकर अलर्ट, जानें अपने राज्य का हाल

मॉनसून अब पूरे भारत को कवर कर चुका है, जिसके प्रभाव से देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है आज मानसून की बारिश झारखंड, बिहार, यूपी, दिल्ली समेत पूरे भारत में न के बराबर देखने को मिलेगी. इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम हो सकती है. कुल मिलाकर कहें तो कुछ हिस्सों को छोड़कर उत्तर भारत में शुक्रवार को मौसम शुष्क बना रहेगा.

Monsoon likely to set in over Kerala during next 24 hours, says IMD | India  News | Zee News

लेकिन, कल यानी 17 जुलाई से पूर्वी भारत में मानसून की भारी बारिश शुरू हो जाएगी. 18,19 और 20 जुलाई को बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश का दौर शुरू हो जायेगा.

राजधानी दिल्ली

अगर बात राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज सुबह से ही यहां कड़ी धूप निकली हुई है जिससे गर्मी बढ़ गई है. हालांकि मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में आज शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है. दिल्ली में रविवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान मौसम विभाग का अनुमान है कि 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

Mumbai Rains Highlights: Downpour to continue till tomorrow; CM urges  citizens to stay indoors | Cities News,The Indian Express

मुंबई

मुंबई में बीतें दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. जिससे शहर के कई हिस्सों में भारी जलभराव हो गया है, सड़ंकों पर पानी भर गया है. मौसम विभाग ने शहर के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने मुंबई में आज शाम 4 बजकर 26 मिनट पर हाई टाइड की आशंका जताई है. इस संभावना को देखते हुए विभाग ने समंदर के किनारे जाने को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. पूर्वानुमान के मुताबिक हाई टाइड के दौरान समुद्री लहरें 4 मीटर की ऊंचाई तक उठ सकती हैं.

मौसम विभाग ने तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने जबकि उत्तराखंड, बिहार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात तथा रायलसीमा में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. वही 15 जुलाई को तेलंगाना के कुछ स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई जबकि असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के अलावा तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश हुई.