मौसम का मिजाज : कोलकाता की सड़के हुईं पानी-पानी, दिल्ली में भी हो सकती है बारिश

दिल्ली से एनसीआर से मानसून की विदाई होने वाली है लेकिन विदाई से पहले आज यानि मंगलवार को दिल्ली में बारिश हो सकती है. बीते सप्ताह से दिल्ली में बारिश रुकी हुई है.  आसमान में हल्के बादल तो दिखे लेकिन धूप भी निकलती रही..  मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार से बारिश होगी. विभाग ने पूरे सप्ताह बारिश का अनुमान जताया है. विभाग ने 21 से 26 सितंबर तक येलो अलर्ट भी जारी किया है.  इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में ये भी कहा गया है कि, अगले तीन दिन तक यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड राज्य में 23 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड राज्य में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। 25 सितंबर को भी बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से सितंबर माह के अंत तक मूसलाधार का सिलसिला जारी रहेगा।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कोंकण, गोवा, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

झारखण्ड
झारखंड की राजधानी रांची समेत राज्यभर के विभिन्न इलाकों में अगले कुछ दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 20 से लेकर 23 सितंबर तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी, जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है।

ये भी पढ़ें : कोरोना काल में नहीं हुआ था प्रदूषण कम, संयुक्त राष्ट्र की चौंकाने वाली रिपोर्ट

ये भी पढ़ें : World Mosquito Day 2021: जानें क्यों मच्छर दुनिया का सबसे खतरनाक जीव है? जानिए इस दिवस का महत्व और इतिहास

 

उत्तराखंड
मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 23 सितम्बर तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। सभी पर्वतीय जिलों में मानसून अभी सक्रिय है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में कहीं कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछार व मध्यम बारिश हो सकती है. देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ में कहीं कहीं तीव्रता के साथ बारिश, कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है।

वहीँ कोलकाता में हुई भारी बारिश की वजह से सड़कें तालाब बन गयीं. मौसम विभाग के अनुसार कोलकाता में सोमवार को इतनी बारिश हुई जितनी पिछले 13 साल में सितंबर के महीने में नहीं हुई थी. सोमवार सुबह कोलकाता और आसपास के जिलों में शुरू हुई बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए और परिवहन सेवा बाधित हो गयी थी.  मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में मंगलवार को भी सुबह से ही बारिश हो रही है.