Weather Update: जम्मू-कश्मीर में बादल फटने से कई लोगों की मौत, दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

देश के कई राज्यों में इस वक्त बारिश कहर बन कर बरस रही है. इसके भयावहता के कई अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे है. कही भूस्खलन, कही बाढ़, तो कही बादल का फटना और जलभराव की स्थिति बनी हुई है. इसका ताजा उदहारण जम्मू कश्मीर से देखने को मिला है, यहां से बादल फटने की घटना सामने आई है. जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़ के सुदूर गांव में बुधवार तड़के बादल फटने की घटना में 40 से अधिक लोग लापता हो गए. इस आपदा के चलते पांच लोगों की मौत हो गई है. 8-9 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. बचाव के लिए पुलिस, सेना और बचाव की अन्य टीमें मौके पर पहुंची हैं. लापता लोगों की तलाश जारी है. जम्मू-कश्मीर में बीते दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में और अधिक बारिश हो सकती है जिससे नदियों और नालों में जल स्तर बढ़ सकता है और उनके निकट रहने वाले लोगों के लिए खतरा हो सकता है. ऐसे में जलाशयों के निकट रहने वाले और फिसलन वाले क्षेत्रों के लोगों से सतर्क रहने को कहा है.

जम्मू-कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है, बिहार में भी भारी बारिश का अनुमान है.

वही अगर बात राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो दिल्ली में देर से आए मॉनसून ने कुछ ही दिनों में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजधानी में पिछले दो दिनों से अच्छी बारिश हो रही है. शहर में अब तक 381 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो 2003 के बाद से जुलाई के लिए सबसे अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मंगलवार सुबह केवल 3 घंटों में दिल्ली में 100 मिमी बारिश दर्ज की गई. यह भी 8 साल में जुलाई महीने में 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश है. वर्ष 2013 में, दिल्ली में 21 जुलाई को 123.4 मिमी बारिश हुई थी.

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह भी बारिश हुई है. जिससे गर्मी से तो राहत मिल गई है लेकिन शहर में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है. इससे एक दिन पहले यानी मंगलवार की सुबह भारी बारिश के बाद से ही शहर के कई हिस्सों में जलजमाव हो गया. मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ ही मध्यम बारिश होने और शाम तक 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है. वहीं, अधिकतम तापमान के 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश?

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी हिमालय, बिहार, पश्चिम बंगाल सिक्किम और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश, कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही झारखंड, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश की आशंका है. राजस्थान के बाकी हिस्सों मध्य प्रदेश सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ ओडिशा और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.